Weather News Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंडक बढ़ गई है। तापमान में पिछले कुछ दिनों में कम हुआ है। राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में शीतलहर चलना शुरू हो गई है। वहीं दक्षिण के प्रदेशों में अगले 5 दिनों तक बरसात जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान अगले 4 से 5 दिनों तक 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी हलचल

स्काईमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बरसात दर्ज हुई। कोंकण, गोवा, दक्षिण कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री के बीच रहा।

माउंट आबू में 2 डिग्री पहुंचा पारा

राजस्थान के माउंट आबू में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यहां वाहनों की छत और पत्तों पर बर्फ जमने लगी है। फतेहपुर में शुक्रवार रात को तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, सीकर और चित्तौड़गढ़ जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले चार से पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close