Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में कई राज्यों खास तौर पर दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाके में भारी बारिश की संभावना है। इसे देखते हुए केरल के कई जिलों में रेड एलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा और कासरगोड को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में दो और तीन अगस्त के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही पांच अगस्त तक पूरे राज्य में भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में छह लोगों की मौत हो गई तथा भूस्खलन, जल स्तर में वृद्धि के बीच हजारों लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया। वहीं तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान समुद्र में काफी हलचल रहेगी और ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी। इन क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है।

कई राज्यों में भारी बारिश

अगस्त की शुरुआत में बारिश का सबसे ज्यादा असर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में देखने को मिला है। केरल के अलावा देश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान जोरदार बारिश हो सकती है। कर्नाटक के तटीय इलाकों से आंतरिक भागों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, जबकि आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भागों में भी बारिश हो सकती है। तेलंगाना में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होगी। इसके अलावा महाराष्ट्र में बारिश का प्रभाव बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने बिहार में अच्‍छी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की गयी है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड समेत कई और राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

उत्तर भारत में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में अगले चौबीस घंटे में बारिश हो सकती है। वहीं हरियाणा और दिल्ली के पूर्वी इलाकों में थोड़ी बहुत बारिश की संभावना है। पश्चिमी हरियाणा, पंजाब में प्रमुख रूप मौसम साफ रहेगा, लेकिन कश्मीर, हिमाचल, पंजाब के कुछ शहरों में बारिश देखने को मिल सकती है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close