Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के लिए 24 मई तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि 23 मई को उत्तर-पश्चिम भारत में और 23-24 मई को पूर्वी भारत में बारिश की तीव्रता चरम पर पहुंचने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, 21 मई से गर्मी की लहर समाप्त हो गई है। अगले 3-4 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23 और 24 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की भविष्यवाणी की है। भीषण गर्मी के बाद, भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों को कुछ राहत मिलेगी क्योंकि अगले तीन में बारिश की भविष्यवाणी की गई है और सोमवार के लिए चरम तीव्रता की बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23 और 24 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की भविष्यवाणी की है।

भारी बारिश का अलर्ट जारी

इस बीच, केरल के कम से कम 10 जिलों में शनिवार और रविवार को आईएमडी द्वारा येलो अलर्ट जारी करने के साथ भारी बारिश होगी, जबकि इडुक्की जिला प्रशासन ने अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए कल्लारकुट्टी और पंबला बांधों के शटर खोल दिए हैं। आईएमडी ने आज के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि वायनाड में भी 22 मई को येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यहां बारिश की भविष्यवाणी

- 23 मई को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और पूर्वी राजस्थान में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

- हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और उत्तप्रदेश के कुछ इलाकों में 23 मई को ओलावृष्टि की संभावना है।

- 22 से 24 मई के दौरान उत्तराखंड में गरज के साथ मध्यम वर्षा की संभावना है।

- 23 मई को जम्मू-कश्मीर और उत्तरी पंजाब में भारी बारिश की संभावना है।

- अगले 2 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में तेज हवाएं चलने और बारिश हो सकती है।

- 22 से 24 मई के दौरान राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है।

दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में चलेंगी तेज हवाएं

अगले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी, धूल भरी आंधी और तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ शनिवार को दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली क्योंकि शहर का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा, मुंबई के मध्य भागों में शनिवार को मौसम की पहली प्री-मानसून बारिश हुई और दादर और माटुंगा इलाकों में हल्की बारिश हुई।

पिछले 24 घंटों के दौरान मौसमी हलचल

स्काईमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिण असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक ओडिशा, झारखंड, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश और अंडमान व निकोबार में हल्की से मध्यम बरसात हुई। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में धूल भरी आंधी, गरज के साथ हल्की और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close