Weather Update: एक तरफ केरल में भारी बारिश हो रही हो रही है, तो दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली समेत तमाम उत्तर भारत के राज्य गर्मी से बेहाल हैं। राजधानी दिल्ली में रविवार को पारा 49 डिग्री तक पहुंच गया, जो इस सीजन का उच्चतम है। दिल्ली के मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 49.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा बाहरी दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में गर्मी का सितम और बढ़ने वाला है। गर्मी से परेशान उत्तर भारत के राज्यों के लिए फिलहाल राहत तो नहीं है, लेकिन उसकी उम्मीद जरुर बढ़ गई है।

उधर, दक्षिण भारत के राज्यों में प्री-मॉनसून की बारिश शुरु हो गई है। दक्षिण पश्चिम मानसून के दस्तक देने से कई दिन पहले ही केरल में बारिश का दौर शुरू हो गया है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को राज्य के पांच जिलों में रविवार और सोमवार को मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है। IMD ने एर्णाकुलम, इडुकी, त्रिशूर, मलाप्पुरम और कोझिकोड में रविवार को भारी बारिश होने के मद्देनजर ‘‘रेड अलर्ट’’ जारी किया है। सोमवार के लिए एर्णाकुलम, इडुकी, त्रिशूर, कोझिकोड और कन्नूर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक कासरगोड को छोड़कर राज्य के बाकी जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’’ जारी किया गया है।

IMD के मुताबिक केरल में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने केरल और लक्षद्वीप के अधिकारियों को चेतावनी जारी की है कि अगले पांच दिनों में भारी बारिश को लेकर सतर्क रहें। केरल के राजस्व मंत्री के.राजन ने मीडिया को बताया कि सभी जिलाधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के निर्देश दिए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में निचले स्तरों पर बहने वाली तेज हवाओं के कारण ये स्थिति पैदा हुई है। बारिश की वजह से पोर्ट सिटी कोच्चि में कई जगहों पर पानी भर गया और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। वहीं सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि लोग पर्वतीय इलाकों में जाने से बचें। सरकार ने पुलिस और रेवेन्यू अथॉरिटी को भी अलर्ट पर रखा है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close