Weather Update: मानसून एक बार फिर झूमकर लौटा है और इसकी वजह से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि यूपी, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अगले तीन दिनों तक भारी बरसात होगी। वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी और उत्तराखंड में आठ अक्टूबर तक भारी बारिश जारी रहेगी। राज्य में रुक-रुक कर हो रही बारिश से पारा लुढ़कने की संभावना है।

इन जिलों में जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के महाराजगंज, बाराबंकी और आसपास के इलाकों में सात अक्टूबर को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं लखीमपुर खीरी, महोबा, अयोध्या, सीतापुर और अमेठी समेत अन्य जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ क्षेत्रों में 8 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की भी संभावना है। तेलंगाना के विकाराबाद, महबूबनगर, नागरकर्नूल, वानपर्ति, नारायणपेट और जोगुलम्बा गडवाल जिलों में अगले 24 घंटे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

देहरादून मौसम विभाग द्वारा जिला नैनीताल के लिए 7 अक्टूबर का रेड एलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश से किसी तरह की जान और माल का नुकसान ना हो, इसके लिए प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाए हैं। नैनीताल के डीएम ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। देहरादून मौसम विभाग से जारी इमरजेंसी वेदर अलर्ट के अनुसार 07 अक्टूबर को कुमाऊं मंडल के कुछ जनपदों में भारी से भारी वर्षा होने के साथ-साथ कहीं-कहीं अत्यधिक वर्षा होने का पूर्वानुमान है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। पूर्वानुमान के अनुसार, ओडिशा मध्य प्रदेश में 5-7 अक्टूबर और छत्तीसगढ़ 6 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है। वहीं इस दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में भी भारी बारिश हो सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close