मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। Weather Update : मानसून बीतने के बाद भी देश के कई इलाकों से लगातार बारिश की खबरें आ रही हैं। इस बेमौसम बारिश से जहां लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ रहा है, वहीं माहौल में भी ठंड बढ़ रही है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि इस सप्‍ताह बारिश और बर्फबारी की घटनाएं बढ़ेंगी, जिससे सर्दी की ठिठुरन गहरा सकती है। इस बारिश व बर्फबारी के चलते जनजीवन और स्‍कूलों पर भी असर पड़ सकता है। आइये जानते हैं देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

- उत्तराखंड में मौसम खराब हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मौसम पूर्वानुमान के बाद शनिवार को देहरादून और हरिद्वार जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्र, सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे।

- हिमाचल प्रदेश के शिमला, लाहौल और स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी, सिरमौर, चंबा और कांगड़ा जिलों के ऊपरी भागों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है।

- हिमाचल प्रदेश के ही शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना और कांगड़ा और कुल्लू जिलों के कुछ हिस्सों में हल्‍की बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

- अगले 24 घंटों के दौरान पहाड़ी इलाकों का मौसम खराब रहेगा। यहां पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है। जबकि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी।

शिमला शहर में बर्फ की चादर ढंक गई है, देखें तस्‍वीरें

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले का नारकंडा शहर भी बर्फ की सफेद चादर में लिपटा

- उत्‍तर प्रदेश में गोरखपुर, बलिया, प्रयागराज, वाराणसी और बिहार में पटना, गया, भागलपुर, दरभंगा, चम्पारण सहित झारखंड के रांची और जमशेदपुर में बारिश के आसार हैं।

- मध्‍यप्रदेश में अभी मौसम खराब रह सकता है। बीती रात यहां कई जिलों में बारिश हुई व ओले गिरे। आगे अनुमान यह है कि राज्‍य के पूर्वी जिले जैसे सीधी, उमरिया, सतना, जबलपुर, आदि में छिटपुट बारिश जारी रह सकती है। हालांकि कल तक मौसम साफ हो जाएगा।

- उत्‍तराखंड में भारी बर्फबारी ने क्षेत्र में कहर बरपाया है। बर्फबारी के मद्देनजर देहरादून, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे।

- हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में आज बर्फबारी हुई। भारतीय मौसम विभाग IMD के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया, "कुफरी, नारकंडा और खरापथर जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 2-3 इंच बर्फबारी हुई है।"

- अगले 24 से 48 घंटों के दौरान दक्षिण तामिलाडु, दक्षिण केरल में बारिश हो सकती है। तेलंगाना के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है। जबकि कर्नाटक में मौसम साफ रहेगा।

- पंजाब के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम बदल जाएगा। संभावना है कि उत्तरी पंजाब में कई स्‍थानों पर हल्‍की, मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है।

- मध्‍यप्रदेश में मौसम करवट ले सकता है। राज्‍य के ग्वालियर, गुना, टीकमगढ़, सागर, दमोह, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और बैतूल आदि स्‍थानों पर बारिश की संभावना है।

- राजस्‍थान के कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है। प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर सुबह के समय कोहरा भी देखा जाएगा। मौसम के बदलते सिस्‍टम के चलते यह होगा।

- उत्‍तरी हरियाणा और पंजाब के उत्‍तरी जिलों में कई अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि के साथ ही भारी बारिश की आशंका है। पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान बारिश की संभावना है।

- बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और झारखंड में बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद 14 दिसंबर से मौसम ठीक हो जाएगा व आसमान साफ होगा।

- भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / बर्फबारी हो सकती है। 12 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 2500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी हिमपात होने की संभावना है।

- जो लोग इस समय वैष्‍णो देवी की यात्रा पर जा रहे हैं, उन्‍हें सतर्क होने की जरूरत है। अनुमान है कि कटरा से वैष्‍णो देवी तक कई इलाकों में मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है। माता वैष्‍णो देवी मंदिर के आसपास की पहाड़ियों पर बर्फबारी भी हो सकती है।

- उत्‍तर भारत में आगामी 72 घंटे मौसम व बारिश के लिहाज से संवेदनशील हैं। यहां पंजाब राज्‍य के गुरदासपुर, होशियारपुर, पठानकोट, अमृतसर, कपूरथला, जालंधर और रूपनगर जैसे उत्तरी जिलों में भारी बारिश व ओलावृष्टि की आशंका है।

बर्फबारी से बढ़ेगी सर्दी, Delhi-NCR में मिलेगी राहत

पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में अगले दो दिनों में भारी बर्फबारी की संभावना है। पंजाब, हरियाणा में तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। पश्चिमी राजस्‍थान में इस दौरान हल्‍की बारिश होगी। Delhi-NCR में गुरुवार को बारिश हो सकती है और उसके बाद यहां प्रदूषण में कुछ राहत मिल सकती है। इसी अवधि में उत्‍तर प्रदेश, बिहार व झारखंड में बारिश तो होगी लेकिन हल्‍की रहेगी। मध्‍यप्रदेश के कई भागों में अगले दो दिनों में अच्‍छी बारिश देखी जा सकती है।

- उत्‍तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। यहां पूर्वी जिलों में भी कई जगहों पर हल्‍की बारिश हो सकती है।

- जम्‍मू-कश्‍मीर में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश की संभावना है। लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी इस दौरान हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड में मध्‍यम बारिश शुरू होने की संभावना है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020