Weather Alert : 25 मई, सोमवार से नौतपा शुरू हो चुका है। कई राज्‍यों में बारिश की भी संभावना बन रही है। कुछ राज्‍यों में तो 26 से 28 मई तक भारी बारिश का अनुमान है। ऐसा इसलिए होगा क्‍योंकि 1 जून के बाद मानसून की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। लिहाजा, प्री-मानूसन की बारिश के तौर पर अभी मूसलाधार बारिश देखी जा सकती है। जानिये 25 से 28 मई तक देश में कहां कैसा मौसम रहेगा।

अगले 24 घंटों का यह है अनुमान

- स्‍कायमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के पूर्वी हिस्सों में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क और बेहद गर्म बना रहेगा।

- अगले 24 घंटों के दौरान आंतरिक तमिलनाडु और साथ ही रायलसीमा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

- अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

- अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने की आशंका है।

यहां भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) आईएमडी के अनुसार 24 से 28 मई तक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है क्योंकि बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज हवाएं चलेंगी, जो बारिश करेंगी। 26 और 27 मई को दक्षिण-प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है। राजेंद्र कुमार जेनामनी का कहना है कि 29 मई से गरज के साथ बारिश होने लगेगी। इसके चलते भारत के उत्तरी भागों में हवाओं का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने की उम्मीद है।

मानसून को लेकर यह है अपडेट

क्षेत्रीय विशेष मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख राजेंद्र कुमार जेनामनी ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की उम्मीद है। इसके 15 जून से 20 जून के बीच मुंबई पहुंचने की संभावना है। इसके चलते दक्षिण पश्चिम मानसून अगले हफ्ते केरल में दाखिल होने की संभावना है।

उत्‍तर भारत में 28 मई से राहत

उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी से 28 मई के बाद थोड़ी राहत मिल सकती है। 29 और 30 मई को इस क्षेत्र में धूलभरी आंधी के साथ ही गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

29 व 30 मई को यहां चलेगी धूल भरी आंधी

IMD के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवैया हवाओं के चलते 29-30 मई को दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी चलने के साथ ही गरज के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है, इससे तपती गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग का बुलेटिन

आईएमडी के बुलेटिन ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना पर भी लू या हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। अगले तीन से चार दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और उत्तर-आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थितियों में इसी तरह की स्थिति की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। पंजाब, ओडिशा के भीतरी क्षेत्रों, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश के भीतरी क्षेत्रों, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिन तक तपती गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली। उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और पूर्वी भारत के भीतरी क्षेत्रों में चलने वाली शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते इन क्षेत्रों में 28 मई से पहले गर्मी अपनी चरम पर होगी।

इन राज्‍यों के लिए गर्मी का रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि हीटवेव गुरुवार से शुरू होने की संभावना है क्योंकि देश के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी। मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम और पूर्वी राजस्थान के लिए सोमवार और मंगलवार को हीटवेव या भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। लेकिन इसी बीच कुछ राज्‍यों में बारिश होने से लोगों को गर्मी की तपिश से राहत मिलेगी।

सोमवार को इन राज्‍यों में रहा भीषण गर्मी का कहर

मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि अधिकारियों को स्वास्थ्य आपात स्थिति से बचने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। दिल्ली में रविवार को लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया। सफदरजंग मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। आया नगर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 6 डिग्री अधिक और लोधी रोड पर 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में गर्मी और पश्चिमी राजस्थान में चूरू में रविवार को भीषण गर्मी दर्ज की गई, जिसमें अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विदर्भ क्षेत्र में नागपुर सोनेगांव 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में चूरू 46.6 डिग्री सेल्सियस, महाराष्ट्र में अकोला 46 डिग्री सेल्सियस रहा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना