Weather Update: देश में इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है और दिल्ली, महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली सहित देश के 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में अगले दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली एनसीआर में आज और कल भारी बारिश की संभावना जताते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत देश के मैदानी इलाकों में 16 सितंबर तक बारिश होने की बात कही है।

गोवा और उत्तराखंड जैसे राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों तक पश्चिम बंगाल, झारखंड, गोवा, तेलंगाना, केरल, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्य बारिश होने का अनुमान है। वहीं ओडिसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, अंडमान समेत उत्तर प्रदेश में मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली के साथ-साथ मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिनों तक कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर में मध्यम से अधिक बारिश की संभावना है। इन जिलों में 4 इंच तक बारिश होने की संभावना है। बारिश का ये दौर 15 से 18 सिंतबर तक बना रहेगा। इन जिलों में 16, 17 और 18 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

जलजमाव से बढ़ी लोगों की परेशानी

भारी बारिश के चलते देश के कई राज्यों में आम लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। निचले इलाकों में जलजमाव के कारण लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ रहा है। महाराष्ट्र में गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ने से आम लोग परेशान हैं और फसलों को भी नुकसान की आशंका है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में हल्की बारिश तो कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है। ओडिशा और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

Posted By: Sandeep Chourey