Weather Update: हिमाचल प्रदेश में मौसम रुख एक बार फिर बदला है। शनिवार को सुबह से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहे और शाम को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। कुल्‍लू के ऊंचाई वाले इलाकों में देर शाम को बर्फबारी शुरू हो गई। जिला कांगड़ा में धौलाधार की पहाडि़यों पर भी बर्फबारी शुरू हो गई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 26 जनवरी से पश्‍चिमी हवाएं फ‍िर से सक्रिय होंगी, जिनका असर आगामी चार दिनों तक बना रहेगा। इससे पंजाब, दिल्ली सहित आसपास के राज्यों में ठंड बढ़ने के आसार है।

गर्मियों में सैलानियो की पसंदीदा जगह रोहतांग दर्रे सहित पहाड़ों पर एके बार फिर हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। रोहतांग दर्रे सहित पर्यटन स्थल राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाला, राहला फाल, गुलाबा व हामटा में बर्फबारी फिर से प्रारंभ हो गई है। मौसम के पूर्वानुमान के चलते सेलानी भी बर्फबारी का आनंद उठा रहे है। ताजा बर्फबारी होने से पहाड़ों की आभा और जोरदार हो गई है। बर्फबारी होने से लाहुल सहित मनाली घाटी में ठंड भी बढ़ गई है।

रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी, धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरबे व शिकरबे की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाड़ियों ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। मनाली के पर्यटन स्थल नेहरुकुंड, पलचान, कोठी, सोलंगनाला, फातरु, अंजनीमहादेव, हामटा और गुलाबा में बर्फ़बारी का दौर शुरू हो गया है। लाहुल में बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेडी ऑफ केलंग, कुंजुम जोत, दारचा की पहाडि़यों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर और नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में हल्की बर्फबारी ने दस्तक दे दी है।

आज सोलंगनाला गए सैलानी बर्फबारी देखकर खुश हो उठे। सोलंगनाला सहित सैलानियो ने फातरु और अंजनी महादेव में बर्फबारी का लुत्फ उठाया। इस दौरान जगह जगह ट्रेफ़िक जाम की भी समस्या रही। डीएसपी मनाली शेर सिंह ने कहा की मौसम की बदलती परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है। सैलानी नजदीक के पर्यटन स्थलों में बर्फ़बारी का आनंद ले रहे हैं।

Posted By: Yogendra Sharma