Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों में पूर्वी और मध्य भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, एक निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी और पड़ोस के ऊपर स्थित है और 19 अगस्त की सुबह तक एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है। इसके कारण, अगले तीन दिनों के दौरान पूर्व-मध्य भारत में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान पूर्व-मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा है कि 19 अगस्त को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 20 अगस्त को विदर्भ, झारखंड और ओडिशा में, 21 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 22 अगस्त को। उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तरी मैदानी इलाकों में भी भारी वर्षा की संभावना है। असम, मेघालय, मिजोरम और नागालैंड सहित पूर्वोत्तर राज्यों में 20 अगस्त तक गरज के साथ छींटे या बिजली गिरने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, अगले पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है। मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर 19 अगस्त से सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थानांतरित होने की उम्मीद है और अगले दो से तीन दिनों के दौरान ऐसा ही रहने की संभावना है, जबकि पूर्वी छोर सामान्य या दक्षिण के सामान्य के साथ रहने की संभावना है।

यह है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

- ओडिशा में काफी व्यापक/व्यापक प्रकाश/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी गिरावट और गरज के साथ/बिजली गिरने की संभावना।

- 18 और 19 तारीख को गंगीय पश्चिम बंगाल, 19 और 20 तारीख को झारखंड, 20 और 21 को विदर्भ, 19-21 के दौरान छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश और 20-22 अगस्त, 2022 के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना।

- 19 तारीख को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना।

- 20 तारीख को विदर्भ, झारखंड और ओडिशा, 21 को ईस्ट एमपी और 22 को वेस्ट एमपी।

- 19 तारीख को उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की भी संभावना है।

- 20 तारीख को उत्तर छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश और 21 अगस्त, 2022 को पश्चिम मध्य प्रदेश में।

- 18 और 22 तारीख को पश्चिम राजस्थान और गुजरात राज्य में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना

- 20-22 तारीख के दौरान पूर्वी राजस्थान और कोंकण और गोवा और 21 और 22 तारीख को मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में

- 21 और 22 अगस्त, 2022 को पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी वर्षा।

- 20 तारीख को जम्मू-कश्मीर और पंजाब में काफी व्यापक/व्यापक हल्की/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

19 और 20 तारीख को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश, 21 को दक्षिण हरियाणा और 19 और 20 अगस्त, 2022 को पूर्वी उत्तर प्रदेश में।

- 19 और 20 अगस्त को असम और मेघालय में और 18-20 अगस्त, 2022 के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

- 18 अगस्त, 2022 को तमिलनाडु में छिटपुट से हल्की/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close