Weather Update : अगर आप 26 जनवरी के हॉलीडे पर सैर-सपाटे का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है। 26 जनवरी को संडे का भी दिन होने से आउटडोर लोकेशंस पर हजारों लोग वनडे ट्रिप या पिकनिक प्‍लान कर रहे हैं। ऐसे में बेहतर होगा आप मौसम का भी जायजा़ ले लें। कहीं ऐसा ना हो कि बेमौसम बारिश आपका मजा किरकिरा कर दे। आइये जानें कल किन शहरों में बारिश होने की संभावना है।

- राजस्‍थान में बारिश होने के आसार हैं। इससे ठंड भी बढ़ सकती है। 26 जनवरी तक यहां जैसलमेर, जोधपुर और पाली जैसी जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। यह क्रम यहां नहीं थमेगा। इसके बाद 27 और 28 जनवरी तक भी प्रदेश के उत्तरी हिस्से में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

- हिल एरिया में इस समय पर्यटकों की बहार है। लेकिन यहां मौसम बिगड़ सकता है। अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू व कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जगहों पर बारिश होगी। इसके अलावा इन स्‍थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है। इसलिए यहां संभलकर ही जाएं।

- 26 जनवरी की शाम तक मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में तेज हवाएं चल सकती हैं। तेज हवाओं के साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। छत्‍तीसगढ़ की तुलना में मध्‍यप्रदेश में मौसम अधिक खराब हो सकता है। यहां ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी आदि स्थानों पर बारिश की संभावना है। यह दौर अगले दो दिन यानी 27 और 28 तक भी जारी रह सकता है।

- अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की आशंका है। यह बारिश सेहत पर भारी पड़ सकती है।

- हरियाणा में मौसम में बदल सकता है। यहां 26 जनवरी को प्रदेश भर में धुंध छा सकती है। इसके चलते दृश्‍यता में कमी आएगी। इसके बाद 27 व 28 जनवरी प्रदेश के कई स्‍थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। बारिश के चलते यहां न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। कुल मिलाकर सर्दी से अभी राहत नहीं मिलेगी।

- मध्‍यप्रदेश में कई क्षेत्रों में कोहरे के चलते सुबह धुंध व सर्दी का असर है। अगले 48 घंटों तक यही स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद प्रदेश में मौसम बिगड़ सकता है और तेज आंधी व बारिश हो सकती है। प्रदेश के उत्‍तरी हिस्‍से में अधिक बादल छाएंगे। छत्‍तीसगढ़ में रात का तापमान घटने की संभावना है।

- 26 जनवरी को उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के पूर्वी भागों में मौसम बहुत अच्‍छा नहीं रहेगा। संभावना यह है कि यहां घना कोहरा छाया रहेगा। दूसरी तरफ, देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों सहित आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय भागों में मौसम बदलेगा। यहां घना कोहरा छाएगा, जिससे दृश्‍यता में कमी आ सकती है।

- हिमाचल प्रदेश में शनिवार से ही मौसम करवट लेता नज़र आ रहा है। आज सुबह से ही प्रदेश में बादल छाए रहे। शाम होते ही मौसम खराब हो गया और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई है। कुल्‍लू जिले में सबसे अधिक बर्फबारी देखी गई है। इसके चलते संभावना है कि 26 जनवरी को मौसम साफ नहीं रहेगा।

Posted By: Navodit Saktawat