Weather Update: दशहरे के आसपास कई राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को 10 राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक पूर्व और केंद्रीय बंगाल की खाड़ी और इसके आस पास एरिया में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसकी वजह से कई उत्तर और दक्षिणी भारत के राज्यों में बारिश होने के आसार है। अगले 4-5 दिनों के दौरान केरल, माहे और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश (heavy to very heavy rainfall) होने की आशंका है।

इसके अलावा 16 अक्टूबर से उत्तर-पश्चिमी भारत में गरज के बिजली गिरने और बारिश की संभावना है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कश्मीर में बर्फबारी के प्रभाव के चलते इस हफ्ते तापमान में भी गिरावट आने की संभावना जताई है। IMD के ताजा अपडेट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 17 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है।

वहीं, कर्नाटक में अगले तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते स्थिति पहले से बेहद खराब है। जगह-जगह जलभराव हो गया है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। भारी बारिश की वजह से शहर की मडीवाला झील उफान पर आ गई है। शहर में भारी बारिश के बाद केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत कई क्षेत्रों में पानी भर गया है।

मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों के दौरान अंडमान और निकाबोर द्वीप समूह में गरज के साथ भारी होने की आशंका है। इसके साथ ही यहां 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। 15 अक्टूबर से पूर्वी भारत और मध्य भारत में बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं। इसके अलावा ओडिशा में भी अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। 15 अक्टूबर से ओडिशा और इससे सटे मध्य भारत में बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं।

Posted By: Shailendra Kumar