Weather Update May 12 नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है और अब मौसम विभाग ने भी उत्तर भारत सहित कई राज्यों में बारिश व तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ आंधी चल सकती है। साथ ही कुछ स्थानों पर ओले गिरने की भी संभावना है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव

स्काईमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के पूर्वी हिस्सों और उससे सटे अफगानिस्तान पर देखा जा सकता है। इस कारण से विदर्भ और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और दक्षिण अरब सागर के मध्य भागों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। इस कारण देश के अधिकांश राज्यों के मौसम में बदलावा देखा जा रहा है।

इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश

जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तर और पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बीते 24 घंटे में इन राज्यों में हुई बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। झारखंड, ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और शेष पूर्वी भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा मेघ गर्जना के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ीं। दिल्ली एनसीआर, विदर्भ, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश हुई। बिहार के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने की घटनाएं हुई।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags