नाहन। जिला सिरमौर की सबसे ऊची चोटी चूड़धार में शुक्रवार देर रात व हरिपुरधार और नौहराधार क्षेत्र में साल 2020 की पहली बर्फबारी हुई। शनिवार देर शाम तक जिला के ऊपरी क्षेत्रों में रुक रुक बर्फबारी का दौर जारी रहा। बर्फबारी की वजह से सडक़ो पर फिसलन बढ़ने से यातायात बाधित होता रहा। फिसलन की वजह से हरिपुरधार-कुपवी और सोलन मीनस मार्ग पर शनिवार को करीब आधा दर्जन बसे फंस गई थी। चौपाल व नेरवा जाने वाली बसो को पंचभैया से ही वापिस आना पड़ा।

कुपवी से शिमला जाने वाली निजी बसे सैलपाब में बर्फबारी के बीच करीब चार घंटे तक फंसी रही। बर्फबारी की वजह से इन बसो में यात्रा करने वाले यात्रियों को ठंड के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हरिपुरधार लोहानधार के रास्ते पर शुक्रवार रात से ही यातायात ठप हो गया है। बर्फबारी की वजह से बांदल कफलाह के तीन गांव चंजाह, डोभा व लुठकड़ी में 24 घंटे तक बिद्युत आपूर्ति भी ठप रही। चंजाह गांव में 30 घंटे बाद भी अभी तक बिद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है। बर्फबारी की वजह से क्षेत्र में ठंप का प्रकोप काफी बढ़ गई है।

उत्तराखंड के कई इलाकों में मौसम का मिजाज दोपहर होते-होते बदल गया। पिथौरागढ़ में सुबह मौसम खुला हुआ था, लेकिन दोपहर को एकाएक आसमान बादलों ने डेरा डाल दिया और बारिश शुरू हो गई। उच्च हिमालयी क्षेत्र थलकेदार, ध्वज, सौदलेख, दारमा, व्यास, चौदास सहित कई चोटियों पर भारी हिमपात शुरू हो गया है। कई दिनों से बंद चल रहा थल-मुनस्यारी मार्ग शुक्रवार को ही खुला था, जो भारी हिमपात की वजह से शनिवार को फिर बंद हो गया। रातापानी से लेकर मुनस्यारी तक 22 किमी के इलाके में लगातार हिमपात हो रहा है। मुनस्यारी में तापमान माइनस चार डिग्री पहुंच गया है। इधर, बागेश्वर में पिंडर घाटी के खाती, जांटोली, धुर धाकुली, किलपारा, खलझूनी, बदियाक आदि चोटियों पर जबरदस्त हिमपात हो रहा है। नैनीताल में किलबरी रोड पर जमकर बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं। हल्द्वानी, रामनगर समेत ऊधमसिंह नगर में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई है।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस