Weather update: पहले ही पूरा देश कोरोना वायरस संक्रमण के संकट से जुझ रहा है। ऐसे में प्रकृति भी व्यक्ति की बड़ी परीक्षा ले रही है। मानसून ने उत्तर भारत सहित देश के कई इलाकों में अपनी जोरदार आमद दी है। गुरुवार को भारी बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से बिहार और उत्तर प्रदेश में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। बिजली गिरने से बिहार में 83 और उत्तर प्रदेश में 23 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा कई लोग झुलस गए हैं। इन हादलों पर प्रधानंमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

PM ने ट्वीट कर जताया दुख

बिजली गिरने से दोनों प्रदेश में कुल 106 लोगों की मौत हुई। पीएम मोदी ने दुख जताते हुए कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला हैं। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।

बिहार में इन जिलों में बरपा कहर

बिहार में बारिश और आकाशीय बिजली का सबसे ज्यादा कहर बरपा है। गोपालगंज जिले में बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हुई जबकि नवादा में 8, जमुई में 2, जहांनाबाद में 2, सारण में 1, सीतामढ़ी में 1 और पूर्णिया में 2 लोगों की जान बिजली गिरने से हुई है।

उप्र के गोरखपुर मंडल में सबसे ज्यादा मौत

इधर उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा मौत गोरखपुर में हुई हैं। भारी बारिश के दौरान बिजली की चपेट में आने से गोरखपुर-बस्ती मंडल में 13 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। ये सभी लोग अपने खेतों में काम कर रहे थे। सबसे ज्यादा 9 लोगों की मौत देवरिया जनपद में हुई है। सिद्धार्थनगर जिले में 3 और कुशीनगर में एक व्यक्ति की मौत हुई है। झुलसने वाले सभी 9 लोग देवरिया जिले के हैं। इन सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार गुरुवार को अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को ऑरेंज जोन में रखा गया है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020