नई दिल्ली। उत्तर भारत में बर्फबारी के कारण जहां पहाड़ों में ठंड बढ़ी है वहीं इन्ही बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में ठंड को एक बार फिर से बढ़ गई है। Uttarakhand, Himachal Pradesh के ज्यादातर जिले भीषण ठंड की चपेट में हैं। देश के मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते ठिठुरन और कोहरे का प्रकोप बना रह सकता है।

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट के अनुसार, मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों तक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। श्रीनगर, पहलगाम, कुल्लू, मनाली, शिमला, केदारनाथ, मसूरी और नैनीताल सहित कई इलाकों में भारी हिमपात होने की संभावना है। वहीं जबलपुर, सागर, दमोह, सतना, उमरिया, रायपुर, दुर्ग और राजनंद गाँव में बारिश में बारिश की संभावना। उज्जैन और रतलाम सहित पश्चिमी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र, गुजरात तथा राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।

Uttarakhand, Himachal Pradesh के ज्यादातर जिले भीषण ठंड की चपेट में हैं। देश के मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते ठिठुरन और कोहरे का प्रकोप बना रह सकता है। कोहरे का यह कहर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तरी यूपी और बिहार में भी घने कोहरे के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

22 जनवरी से बारिश की गतिविधियां बंद हैं और 27 जनवरी तक राज्य के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा।। 23 से 25 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिमी दिशा से आने वाली तेज हवाओं के कारण दिन और रात के तापमान में गिरावट आ सकती है।

इससे पहले हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को हुई भारी बर्फबारी का असर बुधवार को Delhi-NCR में नजर आया है। पहाड़ों में बर्फबारी के कारण जहां ठंड बढ़ी है वहीं इन्ही बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में लुढ़का है। बुधवार सुबह राजधानी दिल्ली घने कोहरे के साथ उठी और ठंड से कांपती नजर आई। राजधानी में न्यूनतम तामपान 7 डिग्री दर्ज किया गया है वहीं घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी महज 50 मीटर थी। कोहरे के कारण दिली से आने और जाने वाली करीब 22 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं 7 फ्लाइट्स डाइवर्ट की गई हैं।

उत्तर भारत में बर्फबारी और बारिश

वहीं दूसरी तरफ मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर का कहना है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 22 से 24 जनवरी के बीच भी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा उत्तर भारत का ज्यादातर इलाका पूरे हफ्ते सूखा रहेगा। हालांकि, पंजाब और हरियाणा में भी आज बारिश की आशंका है।

मध्य भारत में गिरेगा पारा, बारिश की आशंका

मध्य भारत की बात करें तो मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कल यानी 22 जनवरी तक बारिश की आशंका है। इन दोनों प्रदेशों के 23 जनवरी को भी कुछ इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इसके अलावा प्रदेश के अन्य हिस्से इस पूरे हफ्ते सूखे रहने वाले हैं। वैसे 23 से 24 जनवरी के बीच राज्य में रात के तापमान में कमी आ सकती है।

दक्षिण भारत में ऐसा रहेगा हाल

दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में मंगलवार तक बारिश का दौर जारी रह सकता है।

पहाड़ों में जारी रहेगी बर्फबारी

बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तराखंड कड़ाके की शीत की चपेट में है। चमोली के जोशीमठ और कुमाऊं के मुक्तेश्वर में पारा शून्य से नीचे है, जबकि टिहरी और अल्मोड़ा में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। इस बीच बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की चोटियों में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि निचले स्थानों में बादल छाए रहे। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket