Weather Update: अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत के तमाम राज्यों में चिलचिलाती गर्मी और भीषण लू की आशंका है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में 'भीषण लू' (Severe Heatwave) की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 और 15 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू और भीषण लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। इसी प्रकार 14 मई को उत्तर प्रदेश में 15 मई को कुछ अलग-अलग भागों में लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक इन दिनों तापमान, सामान्य से बहुत अधिक है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ में भीषण लू चल रही है। साथ ही तापमान 40-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो सामान्य तापमान से ऊपर है।

राजधानी दिल्ली में पारा 47 के पार

उधर, राजधानी दिल्ली में तापमान तमाम रिकॉर्ड तोड़ता जा रहा है। शनिवार को दिल्ली के सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री तो मुंगेशपुर में 47.2 डिग्री और नजफगढ़ में 47.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं आसपास के इलाकों जैसे नोएडा में 45.1 डिग्री और गुरुग्राम में 46.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इससे पहले 28, 29 और 30 अप्रैल को अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक आने अभी दिल्ली वालों को गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। साथ ही मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अधिकांश राज्यों में लू जारी रहेगी, लेकिन 15 मई की रात को उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मई से तापमान में धीरे-धीरे कमी होगी। लेकिन इसका फायदा पहाड़ी इलाकों को होगा। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर भारत के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar