नई दिल्ली। उत्तर भारत में सूरज के तेवर और तीखे हुए हैं। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, पंजाब और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। राजस्थान में पारा 50 के करीब पहुंच गया है। श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पहाड़ों में भी गर्मी अपना असर दिखाई दे रही है। पहाड़ी इलकों में भी पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है। देश की राजधानी दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

शुक्रवार को जिन दस शहरों सबसे ज्यादा तापमान रहा, उनमें तीन-तीन मध्य प्रदेश व राजस्थान, दो उत्तर प्रदेश व एक-एक हरियाणा एवं नई दिल्ली से हैं। पिछले कुछ समय से गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। तेज धूप और लू के थपेड़ों के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है। मौसम विभाग के मुताबिक देश के अधिकतर राज्यों में अभी गर्मी से राहत की उम्मीद कम ही है।

यही वजह है कि नई दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि मौसम विभाग के चार 'कलर कोड' हैं- हरा, पीला, सुनहरा और लाल। हरा रंग सामान्य स्थिति, जबकि लाल रंग मौसम की चरम स्थिति को बताता है।

शिमला में दो साल का टूटा रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश के शिमला का तापमान शुक्रवार को 30 डिग्री पार कर गया, जो दो साल में सबसे अधिक दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 44.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो अंबाला और लुधियाना से भी अधिक था।

हरियाणा में भी हाल बेहाल

हरियाणा में भीषण गर्मी से जनजीवन बदहाल है। राजस्थान से लगते इलाकों में तापमान 46 डिग्री पार कर गया है। प्रदेश के सभी जिलों में तापमान 44 के इर्दगिर्द पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान भी लगभग 31 या इसके ऊपर ही है।

राजस्थान में आसमान से आग बरस रही है। गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों के बाहर निकलने पर अघोषित पाबंदी लगा दी है। झारखंड के डालटनगंज में तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया। पंजाब में लगातार चौथे दिन बठिंडा सबसे गर्म रहा। पारा 46 पार जा पहुंचा है।

गर्मी के कहर के बीच बंगाल की खाड़ी से राहतभरी हवा आई। बंगाल की खाड़ी से आ रही दक्षिण-पूर्वी हवा के चलते तापमान में चार डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश के दक्षिण से होकर बिहार जा रही टर्फ लाइन के चलते बिहार में अच्छी बारिश हुई। इससे मौसम नर्म हुआ तो लोगों ने चैन की सांस ली।

इन दस शहरों में रहा सबसे अधिक तापमान

शहर प्रदेश तापमान

श्रीगंगानगर राजस्थान 49.6

प्रयागराज उत्तर प्रदेश 48.6

बांदा उत्तर प्रदेश 48.2

चूरू राजस्थान 47.7

खजुराहो मध्य प्रदेश 47.5

ग्वालियर मध्य प्रदेश 47.2

नौगांव मध्य प्रदेश 47.2

बीकानेर राजस्थान 47.0

नारनौल हरियाणा 46.9

नई दिल्ली नई दिल्ली 46.8

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags