मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। इस बार मानसून आया लेकिन जाने का नाम नहीं ले रहा है। देश के कई राज्‍यों में अभी भी बारिश का क्रम जारी है। जहां बिहार जलत्रासदी भोग रहा है, वहीं मध्‍य भारत में अभी तेज बारिश की आशंका बनी हुई है। मौसम के जानकारों का कहना है कि अभी मानसून की बारिश थमती नजर नहीं आ रही है। आइये जानते हैं 5 अक्‍टूबर, शनिवार को देश में मौसम का क्‍या हाल रहेगा। पढ़ें डिटेल।

- मध्‍यप्रदेश में 5 और 6 अक्टूबर को कुछ हिस्सों में खासकर इंदौर, उज्जैन, रतलाम, धार, खरगोन, जबलपुर, बेतुल, पंचमढ़ी, गुना सहित आसपास के जिलों में मौसम बदल सकता है और कुछ जगहों पर हल्की वर्षा भी देखने को मिल सकती है।

- बिहार के लखीसराय, मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, पटना, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, वैशाली जिले में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

- कर्नाटक में बागलकोट, बेंगलुरु, बेलगाम, बेल्लारी, बीदर, बीजापुर, चामराजनगर जिलों में अगले 8-10 घंटों के दौरान हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

- जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान में अगले 2 दिनों तक गरज के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व पश्चिम उत्तर प्रदेश का मौसम साफ बना रहेगा।

- स्‍कायमेट का अनुमान है कि गंगीय पश्चिम बंगाल में अभी भी कई स्थानों पर मध्यम बारिश के आसार हैं। 6 अक्टूबर से पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा सहित झारखण्ड में बारिश का दौर बढ़ सकता है। बिहार पहले भी भयानक बारिश का कहर झेल चुका है, लेकिन आगे बारिश हल्‍की ही रहेगी।

- बंगाल में अभी बारिश का क्रम जारी रहेगा। यहां के मिदनापुर, दक्षिण परगना, कोलकाता, हुगली, बांकुरा, और पुरुलिया में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बौछारें देखी जा सकती हैं। मालदा, दक्षिण दिनाजपुर, और उत्तर दिनाजपुर में हल्की बारिश देखने को मिलेंगी।

अगले सप्‍ताह बढ़ सकती है बारिश, यह है इसकी वजह

चूंकि इस समय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, इसीलिए बारिश लगातार हो रही है। अगले सप्‍ताह यानी 8 से 10 अक्‍टूबर के बीच बारिश बढ़ सकती है। भारी बारिश भी हो सकती है।

(मौसम का अनुमान, साभार - स्‍कायमेट)

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस