नई दिल्ली Weather Forecast Today । बीते कुछ दिनों में लोगों को कोहरे और ठंड से राहत मिली है, लेकिन आगामी कुछ दिनों में मौसम में एक बार फिर बड़ा फेरबदल हो सकता है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में देश के कुछ राज्यों में कोहरा और बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्‍तर के पहाड़ी इलाकों में अगले कुछ दिन भारी बारिश होने से साथ बर्फबारी होने की संभावना है। यदि उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होती है तो इसका असर देश के मैदानी इलाकों में भी हो सकता है और शीतलहर और कोहरा छाया रह सकता है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद के अधिकांश हिस्‍सों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश के अलावा भारी बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश की आशंका ज्यादा है। उत्‍तराखंड के भी अधिकांश इलाकों में अगले 5 दिनों तक बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 से 25 फरवरी के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

दक्षिण भारत के मौसम का हाल

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार कम से कम मार्च की शुरुआत तक भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्म तापमान का अनुमान लगाया गया है। शनिवार से कोंकण और गोवा की कुछ हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने की संभावना जताई गई है। उत्तर भारत के कुछ मैदानी क्षेत्रों में मंगलवार और बुधवार को सुबह के समय घना कोहरा रहने की संभावना जताई गई है और ठंड में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

मौसम के हाल पर नजर रखनी वाली निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा है कि देश की राजधानी दिल्ली में सामान्य तौर पर फरवरी का पहला सप्ताह 23 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान के साथ शुरू होकर 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है। ऐसे में पूरे माह का औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, लेकिन बीते तीन सप्ताह की बात करें तो इस बार औसत अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है और जिस तरह से लगातार तापमान बढ़ रहा है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags