WFI Controversy: उधर, बृजभूषण शरण सिंह पर कुश्ती खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए खेल मंत्रालय ने एक समिति का गठन किया है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। इस पांच सदस्यीय समिति की अध्यक्ष दिग्गज मुक्केबाज मैरी कॉम होंगी। उनके अलावा ओलिंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, द्रोणाचार्य अवार्डी तृप्ति मुरुगंदे, कैप्टेन राजगोपालन और राधा श्रीमन शामिल हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि ये समिति अगले एक महीने तक भूषण पर लगे तमाम आरोपों की जांच करेगी और तब तक डब्ल्यूएफआई के दिन प्रतिदिन के कामकाज को देखेगी। जांच चलने तक बृजभूषण सिंह को भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद के कामकाज से दूर रहने को कहा गया है।

खिलाड़ियों का धरने पर बैठना पड़ा भारी

19 जनवरी को बृजभूषण सिंह पर आरोपों को लेकर कई पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर बड़ा धरना प्रदर्शन किया था। अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय मुकाबलों में मेडल जीत कर देश का नाम ऊंचा करने वाले 30 पहलवानों का बैठना सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर भारी पड़ गया। केंद्र सरकार की तरफ से आश्वासन मिलने के बाद ही पहलवानों नेअपना प्रदर्शन खत्म किया था। अब केंद्र सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है जो सारे मामले की निष्पक्ष जांच करेगी।

खिलाड़ियों के खिलाफ याचिका

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने पद से हटाये जाने के बाद हाईकोर्ट का रुख किया है। वैसे उन्होंने याचिका डालने से इनकार किया है। दरअसल उनके रसोइये ने देश के तमाम बड़े पहलवानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर याचिका दायर की है। इसमें विनेश फोगाट और साक्षी मलिक जैसी कई पहलवानों पर यौन प्रताड़ना के आरोपों के बहाने ब्लैकमेलिंग और जबरन पैसे उगाही का आरोप लगाया गया है। दिल्ली हाईकोर्ट में दायर इस याचिका पर इस हफ्ते सुनवाई हो सकती है। आपको बता दें कि इन पहलवानों ने सिंह पर WFI में अपनी मनमानी करने और महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया और उनके इस्तीफे की मांग की है।

आरोपों पर दी सफाई

इससे पहले बृजभूषण शरण ने पहलवानों के लगाए गए सारे आरोपों को बेबुनियाद बताया। अपनी सफाई में उन्होंने ये भी कहा कि ये आरोप, हरियाणा के सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की साजिश है। इस पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कड़ी आपत्ति जताते हुए चेतावनी दी है कि बृजभूषण मानहानि केस के लिए तैयार हो जाएं।

राजनीति के पुराने खिलाड़ी

आपको बता दें बृजभूषण शरण सिंह उत्तर प्रदेश की बलरामपुर की क़ैसरगंज लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद हैं और 6 बार सांसद चुने जा चुके हैं। 31 साल से यूपी की राजनीति में सिक्का जमाने वाले बृजभूषण शरण, भारतीय कुश्ती महासंघ (रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) के अध्यक्ष हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close