नई दिल्ली। जूते या थर्मस जैसे किसी भी नए उत्पाद को खरीदने के दौरान उसमें से एक White Pouch निकलना आम है। आमतौर पर इस पाउच की उपयोगिता पता ना होने की वजह से इसे फेंक दिया जाता है। लेकिन यह White Pouch बेहद काम का होता है। इसका उपयोग कई अन्य कामों में भी किया जा सकता है। नए सामानों में निकलने वाले इस व्हाइट पाउच में सिलिका जैल (Silica Gel) भरा होता है। इसका उपयोग नमी (Moisture) को सोंखने के लिए किया जाता है। इसके इसी गुण से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह छोटा सा पाउच बेहद काम का साबित हो सकता है।

यह हो सकता है उपयोग

केस 1: मोबाइल अगर पानी में गिर गया हो या फिर बारिश में भी गया हो तो सिलिका जैल से भरा यह पाउच बेहद काम का साबित हो सकता है। सबसे पहले गीले मोबाइल की बैटरी को निकालें और पूरे मोबाइल को एक सूखे कपड़े की मदद से अच्छे से पोंछ लें। इसके बाद, मोबाइल को एक पॉलिथीन में रखें और इसके अंदर दो से लेकर चार सिलिका पाउच को रख दें और पॉलिथीन को बंद कर दें।

इस पॉलिथीन को एक या दो दिन तक ऐसे ही बंद रखें। इसके बाद इसे खोल दें। ऐसा करने पर पाउच में मौजूद सिलिका जेल द्वारा मोबाइल में मौजूद सारी नमी को सोख लिया जाएगा और संभवत: मोबाइल पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।

केस 2: आमतौर पर घर में इस्तेमाल होने वाली स्टील और लोहे की सामग्री में जंग लगने की शिकायत सामने आती है। इन मामलों में यह Silica Gel बेहद काम का साबित हो सकता है। सिलिका जैल पाउच की मदद से नमी की वजह से लगने वाली इन सामग्रियों को जंग से बचाया जा सकता है।

केस 3: कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि उनके जूते में से बहुत बदबू आती है। इस बदबू को दूर करने में भी यह सिलिका जेल पाउच बेहद काम का साबित हो सकता है। जूतों में से बदबू आने की सूरत में दोनों पैर में एक एक सिलिका पाउच रख दिया जाए तो कुछ वक्त में ही यह बदबू आना बंद हो जाती है।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket