अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump दो दिनी भारत यात्रा पर सोमवार सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद पहुंचे। विशेष विमान से पूरा ट्रम्प परिवार यहां पहुंचा। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump का स्वागत किया। Donald Trump जैसे ही पत्नी मेलेनिया के साथ अपने विशेष विमान से उतरे और रेड कारपेट पर चले, उनके साथ एक भारतीय महिला भी नजर आईं। यह महिला पूरे समय ट्रम्प और मोदी के साथ रही। इनकी तस्वीर भी तत्काल वायरल हो गई। दरअसल इस महिला का नाम गुरदीप कौर चावला हैं। यह पीएम मोदी के लिए इंटरप्रेटर (अनुवादक) का काम करती हैं। गुरदीप अमेरिकन ट्रांसलेटर एसोसिएशन की मेंबर हैं। इससे पहले भी कई मौकों पर इन्हीं पीएम मोदी के साथ देखा जा चुका है।

गुरदीप के बारे में बताया जाता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1990 में की थीं। शुरू में उन्होंने संसद भवन में सेवाएं दीं। इसके बाद उनकी शादी हो गई तो पति के साथ अमेरिका चली गईं। इसके बाद 2010 में बतौर अनुवादक अमेरिकी राष्ट्रपति की टीम का हिस्सा बनकर भारत आई थीं।

गुरदीप ने ही बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी के बीच अनुवादक का काम किया था। 2014 में जब पीएम मोदी ने मेडिसन स्क्वायर पर 18,000 भारतीयों को संबोधित किया था, तब भी गुरदीप ने बतौर अनुवादक भूमिका निभाई थी। उन्हें हिंदी और अंग्रेजी समेत अन्य भाषाओं का ज्ञान है।

गुरदीप ने ही यूएनजीए में पीएम मोदी के पहले भाषण का अनुवाद किया था।

Posted By: Arvind Dubey