मल्टीमीडिया डेस्क। कैंसर (Cancer) को लेकर जारी विभिन्न रिपोर्ट्स में बताया गया है कि लंबे लोगों में इस घातक बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। रॉयल सोसायटी जरनल में प्रकाशित हालिया अध्ययन के मुताबिक, केवल लंबाई Cancer का एक मात्र कारण नहीं है, लेकिन यह बात भी स्थापित हो चुकी है कि हर 4 इंच की लंबाई के साथ Cancer का खतरा 10 फीसदी बढ़ता जाता है। जानिए ऐसा क्यों होता है?

- कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में बायोलॉजिस्ट लिओनार्ड नेनी के अनुसार, लंबाई के कारण शरीर में कोशिकाएं बढ़ जाती हैं और जितनी ज्यादा कोशिकाएं, उतना ज्यादा Cancer का खतरा।

- लंबे लोगों में स्कीन कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। वैज्ञानिक अब तक पता नहीं लगा सके हैं कि किन हार्मोन्स के कारण ऐसा होता है।

- यह भी कम दिलचस्प नहीं है कि लंबे लोगों में अग्नाशय (Pancreatic), ग्रासनली (Esophageal), पेट (Stomach) और मुंह के कैंसर (Mouth cancer) का जोखिम अपेक्षाकृत कम पाया गया है।

- रजोनिवृत्ति के बाद लंबी महिलाओं में कैंसर का खतरा 13 फीसदी ज्यादा होता है।

- Live Science के मुताबिक, लंबी टांगों वाले लोगों को पेंट के कैंसर से जूझना पड़ता है।

- वैज्ञानिकों के मुताबिक, लंबाई और कैंसर के जोखिम का यह कनेक्शन इन्सानों ही नहीं जानवरों में भी पाया गया है।

...अब हो रहा ऐसा अध्ययन

लिओनार्ड नेनी जैसे कई वैज्ञानिक पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि लंबाई और कैंसर का क्या कनेक्शन है। कई वैज्ञानिकों ने व्हेल और हाथी जैसे विशाल आकार वाले जानकारों का अध्ययन किया है जो चूहों व अन्य छोटे जीवों से ज्यादा जिंदा रहते हैं। साथ ही इनमें कैंसर का जोखिम भी कम होता है। जानवरों में चूहा ऐसा जीव है, जिन्हें सबसे ज्यादा कैंसर होता है। अब इन्सानों पर अध्ययन कर पता लगाया जा रहा है कि इनमें लंबाई और कैंसर के रिस्क का कनेक्शन क्यों है?

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close