नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का मुंहतोड़ जवाब देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। केंद्र सरकार ने अभिनंदन की बहादुरी को देखते हुए ये फैसला लिया है।

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाक के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। इससे बौखलाए पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी। इसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के F-16 विमान को इस दौरान मार गिराया था।

प्लेन क्रेश होने से पाकिस्तान ने किया था कैद

पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन का प्लेन भी क्रेश हो गया था। जिससे वे पाकिस्तान की सीमा में पहुंच गए थे। यहां स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें पकड़ लिया गया था। जिसके बाद पाक आर्मी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

इस दौरान पाकिस्तान आर्मी ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें अभिनंदन बहादुरी से पाकिस्तान आर्मी के आला अफसरों को उनके सवालों का जवाब देने से मना कर रहे थे। इसके बाद भारत सरकार द्वारा बनाए गए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन को रिहा करना पड़ा था।

Posted By: Neeraj Vyas