नई दिल्ली। दिसंबर का महीना आधा होने को है लेकिन अब भी माहौल में वो ठंड महसूस नहीं हुई है जो होना चाहिए। सुबह और रात में जरूर गर्म कपड़ों की जरूरत लगती है लेकिन फिर भी सर्दी ने वो तेवर नहीं दिखाए हैं कि हाड़ कंपा दे। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में ठंडी हवाओं ने मैदानी इलाकों में पारा गिराया है और अब मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में यह और गिर सकता है। दरअसल, मौसम विभाग ने जहां पहाड़ों में भारी बर्फबारी की आशंका जताई है वहीं मैदानी राज्यों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मैदानी राज्यों के लिए तेज बरसात के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान भी लगाया है और येलो अलर्ट भी जारी किया है।

पहाड़ों में बुधवार से हो सकती है भारी बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार यानी 11 दिसंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तरखंड में 11, 12 और 13 दिसंबर को भारी बर्फबारी हो सकती है जिसके बाद पारा गिर सकता है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 2 और 13 दिसंबर को भारी बर्फबारी और वर्षा के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार 15 दिसंबर तक बर्फबारी और बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में भी कल से कुछ ऐसे ही हाल रहने वाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान है और ऐसे में 11 दिसंबर से राज्य में मौसम का मिजाज बदल जाएगा। 11 दिसंबर से लेकर 15 दिसंबर तक राज्य में मौसम का हाल कुछ खराब ही रहेगा।

मैदानों में चलेगी शीत लहर, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

पहाड़ों में बदलने वाले इस मौसम का असर मैदानों में नजर आएगा। उत्तर भारत के राज्यों में जहा शीतलहर के कारण पारा तेजी से गिरेगा वहीं आज से ही दिल्ली समेत कुछ राज्यों में बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुमान में कहा गया है कि आने वाले दिनों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कईं राज्यों में सर्दी बढ़ेगी। वहीं 12 और 13 दिसंबर को दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश पंजाब समेत कुछ राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

Posted By: Ajay Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020