दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट में भारत के पासपोर्ट का स्थान 66वां है। इस पासपोर्ट की खास बात ये है कि इसमें 36 से 60 पेज तक होते हैं। जारी होने के 10 साल बाद तक इसकी वैलिडिटी होती है। वैलिडिटी खत्म होने के बाद इस अगले 10 साल तक के लिए रिन्यू कराया जा सकता है। खैर ये ज्ञान की बातें छोड़िए और बताइए कि, क्या सिर्फ बच्चे ही आपके पासपोर्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं?

बताते चलें कि, सिर्फ बच्चों से ही नहीं कभी-कभी पत्नी से भी आपके पासपोर्ट को खतरा हो सकता है। हाल ही में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें पत्नी ने अपने पति के पासपोर्ट का इस्तेमाल कुछ इस तरह से किया कि, वह सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर जमकर वायरल हो रहा है। दरअसल, भारत के केरल में रहने वाली एक पत्नी ने अपने पति के पासपोर्ट का इस्तेमाल फोन डायरेक्टरी और राशन के सामान का हिसाब लिखने के लिए कर दिया। सोशल मीडिया पर लोग इस पासपोर्ट की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, जो काफी वायरल हो रही है। कुछ लोग पत्नी की इस समझदारी का मजाक उड़ा रहे हैं, वहीं कुछ पति के रिएक्शन जानने का बेसब्र है।

पासपोर्ट देखकर हैरान रह गया पति

पत्नी को घर में एक खाली कॉपी मिली तो उसने टेलीफोन डायरेक्ट्री बना ली और उसमें राशन का सामान भी लिख दिया। वहीं, पति ने कुछ दिनों बाद जब अपना पासपोर्ट खोलकर देखा तो उसके होश उड़ गए। क्योंकि, उसके पासपोर्ट के लगभग सभी पन्नों पर राशन की लिस्ट और रिश्तेदारों के फोन नंबर लिखे थे। पासपोर्ट धारक के बेटे ने लगभग 1 मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था, जो काफी वायरल हो रहा है।

वायरल हो रहा है वीडियो

जैसा कि वीडियो में देखा गया है, बेटे की मां ने अपने पति के पासपोर्ट को एक अस्थायी टेलीफोन निर्देशिका में बदल दिया और कुछ खाली पन्नों में राशन की लिस्ट बना डाली थी। टेलीफोन नंबर और राशन की लिस्ट के अलावा, पासपोर्ट के अंतिम कुछ पन्नों में खरीदे गए सामान का हिसाब भी लिखा गया था। हालांकि, वायरल वीडियो में शख्स कह रहा है कि उसके पिता के जिस पासपोर्ट पर मोबाइल नंबर और राशन की जानकारी लिखी है वो पुराना था।

इस स्थिति में निरस्त माना जाता है पासपोर्ट

बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन ने हैंडरिटन पासपोर्ट बैन कर दिए हैं। ऐसे पासपोर्ट पर अराइवल वीजा जारी नहीं किया जा रहा है। संगठन का यह तर्क है कि हाथ से लिखे पासपोर्ट मशीन नहीं पढ़ पाती है। पासपोर्ट पर नियमों के मुताबिक इसमें जो खाली पेज दिए जाते हैं, उनमें सिर्फ तब सील लगाई जाती है, जब कोई शख्स वीजा के लिए आवेदन करता है। इन पन्नों पर कुछ और लिखने पर पासपोर्ट निरस्त मान लिया जाता है।