World Tourism Day 2021 । आज वर्ल्ड टूरिज्म डे है और यदि आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करना चाहते हैं तो हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं। अभी भी फ्लाइट टिकट कई लोगों के बजट में शामिल नहीं है और समय रहते इसके प्री बुकिंग करवाने में भी कई बार परेशानी होती है। ऐसे में इन टिप्स को आजमाकर आप सस्ती और किफायती विमान यात्रा कर सकते हैं और हजारों रुपए की बचत कर सकते हैं।

माह की अलग-अलग तारीख पर करें सर्च

अगर आप फ्लाइट टिकट बुकिंग करना चाहते हैं तो अपनी डेट फ्लेक्सिबल कर सकते हैं तो सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने में आसानी होगी क्योंकि कई बार हम एक ही तारीख पर बहुत सारी चीजें खोजते हैं। जब फ्लाइट टिकट की बारी आती है तो हमें उन्हीं डेट्स पर टिकट महंगी दिखाई देती है।

प्राइस कंपेयर करना न भूलें

यदि आप फ्लाइट टिकट बुक कर रहे हैं तो अपनी पसंद की तारीफ पर अन्य विमान सेवाओं के टिकट रेट से प्राइस कम्पेयर करना न भूलें, जिसकी टिकट सस्ती हो उसे ही बुक करें।

ब्रेक जर्नी करेंगे तो मिलेगा ज्यादा फायदा

यदि आप ब्रेक जर्नी करेंगे तो टिकट में ज्यादा मिलेगा। इसे आप उदाहरण समझ सकते हैं, जैसे आपको अहमदाबाद से दिल्ली जाना है और आपने नॉन-स्टॉप फ्लाइट को चुना तो इसके बाद आपने प्राइस कम्पेयर किया, लेकिन उसके स्थान पर यदि आपने अहमदाबाद से पुणे की फ्लाइट ज्यादा सस्ती मिल गई, जिसका एक स्टॉप दिल्ली भी है। ऐसे में आप अहमदाबाद से पुणे की टिकट करवा कर दिल्ली में उतर सकते हैं। ऐसा करने से टिकट रेट भी कम लगेगा।

सर्च करते समय इनकॉग्निटो सर्च करें

दरअसल गूगल यात्री की सारी हिस्ट्री ट्रैक करता है और फिर उसी हिसाब से आपको एड्स दिखाता है। ऐसे में गूगल पर टिकट बुक करते समय सर्चिंग इन्कॉग्निटो मोड में करें। जब भी आपके ब्राउज़र में कुकीज़ (इंटरनेट कुकीज) बनाते हैं तो आपको उन्ही डेट्स पर ज्यादा महंगी फ्लाइट टिकट दिखती है।

फ्लाइट प्वाइंट्स और क्रेडिट कार्ड

कई लोग इस बात को लेकर भी अनभिज्ञ है किृ कई बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड प्वाइंट्स के रूप में फ्री फ्लाइट माइल्स देते हैं। यह आपके लिए सस्ता फ्लाइट टिकट प्राप्त करने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड की टर्म्स एंड कंडीशन जरूर पढ़ लेना चाहिए।

Posted By: Sandeep Chourey