नई दिल्ली। मेकअप करना हर लड़की का शौक होता है। पार्टी, फंक्शन, ऑफिस हर जगह मेकअप आपको खूबसूरत लुक देता है। लेकिन जब बारी मेकअप निकालने की आती है तो कई बार परेशानी होने लगती है। गलत तरीके से मेकअप निकालने से चेहरे पर रेशेज हो जाते हैं और जलन होने लगती है। मेकअप निकालने के लिए इस्तेमाल करने वाले प्रॉडक्ट्‌स की वजह से कई बार स्किन पर दाने हो जाते हैं और कील-मुंहासे होने लगते हैं।

ऐसी स्थिति में बेहतर है कि घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जाए। मेकअप रिमूव करने के लिए आप घर में ही किचन में मौजूद चीजों का उपयोग कर सकती हैं। जानते हैं मेकअप के लिए कौन सी घरेलू चीजें हो सकती हैं काम की... दूध या दही दूध स्किन के लिए नैचुरल टोनर और मॉइश्चराइजर का काम करता है।

इसकी मदद से आसानी से मेकअप हटाया जा सकता है। इसके लिए कॉटन को दूध में डिप करें और उसे हल्का-सा निचोड़कर चेहरे पर रब करें। इससे सारा मेकअप आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें। आप चाहें तो दूध की जगह दही का भी इस्तेमाल कर सकती हैं ।

इससे स्किन भी सॉफ्ट होगी। टमाटर टमाटर मेकअप निकालने के लिए काफीकारगर उपाय है। टमाटर छीलकर प्यूरी बनाकर चेहरे पर लेप लगाकार मसल लें। इससे किसी भी प्रकार का फाउंडेशन या क्रीम अच्छी तरह निकल जाती है। नियमित रूप से टमाटर लगाने से चेहरे पर ग्लो भी आता है।

नारियल का तेल नारियल का तेल चेहरे पर लगाकर भी आप आराम से मेकअप निकाल सकती हैं। यह स्किन को मॉइश्चराइज करता है और पोर्स को टाइट रखता है। बेबी ऑइल से भी मेकअप निकाल सकते हैं। यह स्किन को सॉफ्ट रखता है और मेकअप के दुष्प्रभावों से भी बचाता है।

स्टीम मेकअप हटाने के लिए आप स्टीम भी ले सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी उबाल लें और फिर सिर पर तौलिया ढ़ककर चेहरे पर भाप लें। स्टीम लेने से स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और उनमें मौजूद गंदगी और मेकअप के कण एक्सफोलिएट होकर बाहर निकल आएंगे।

बादाम का तेल बादाम का तेल मेकअप निकालने के लिए बहुत अच्छा है। इसके लिए हाथों पर थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। अब एक वेट टिशू या फिर रोज वॉटर में भीगा हुआ कॉटन लें और उससे चेहरा साफ कर लें।

कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान से मिला काउंसलर एक्सेस का प्रस्ताव: विदेश मंत्रालय

Vadodara Rains: पानी में डूबे वडोदरा की यह तस्वीर हो रही वायरल, लोग बता रहे 'कलयुग के वसुदेव'

Posted By: Lav Gadkari