Zomato ने अपने यहां काम करने वाली महिला कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें साल में कुल 10 दिन की पीरियड लीव देने का ऐलान किया है। कंपनी की इस सुविधा का फायदा इसमें काम करने वाली ट्रांसजेंडर भी उठा सकेंगे। इसका मतलब है कि महिला कर्मचारी हर महीने एक दिन की पीरियड लीव ले सकेंगी। कंपनी ने यह फैसला महिलाओं के हक में उठाते हुए एक अच्छी पहल की है और सोशल मीडिया में इसे लेकर चर्चा भी शुरू हो चुकी है।

कंपनी के CEO दीपेंदर गोयल ने इसका ऐलान करते हुए कही कि महिलाओं को इस समस्या से जुड़े स्टिग्मा के साथ जीने की जरूरत नहीं। वो चाहे तो अपने इंटरनल ग्रुप या ईमेल पर आवश्यक और करीबी लोगों को इस छुट्टी की सूचना दे सकते हैं।

जैसे ही कंपनी ने इसे लेकर ऐलान किया वैसे ही सोशल मीडिया में इस लेकर चर्चाएं शुरू हो गई। भारत में अब भी इस तरह की छुट्टी को कई लोग लैंगिकता से जोड़कर देखते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग इस कदम की सराहना कर रहे हैं। लोगों ने इसे ट्रेंडसेटर तक करार दिया है क्योंकि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है और स्वास्थ्य भी गड़बड़ा जाता है।

एक यूजर रितुपर्णा चटर्जी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि पीरियड्स के दर्द से गुजरती महिला को अक्सर बुखार का बहाना करते हुए एक दिन का आराम करना पड़ता है, ऐसे में पीरियड लीव की सुविधा अच्छा कदम है।

एक अन्य यूजर भी जोमाटो के इस कदम की सराहना करते हुए लिखा है कि कंपनी ने ऐसा करते हुए अपने संवेदनशील होने का परिचय दिया है।

हालांकि, कुछ यूजर्स ने इसक कदम का विरोध भी किया है और लिखा है कि महिलाओं को इस सुविधा का फायदा उठाने में परेशानी होगी। एक यूजर ने तो यहां तक लिखा है कि कौन सी महिला अपने मैनेजर से अपने पीरियड्स के बारे में बात कर सकेगी।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020