26 January Tractor March: कृषि बिल पर सरकार और किसानों के बीच गतिरोध कायम है, वहीं किसान 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर मार्च पर अड़े हैं। अच्छी खबर यह है कि दिल्ली पुलिस और किसानों के बीच इस पर एक राय बन गई है कि ट्रैक्टर मार्च किन किन रूट्स पर निकलेगा। किसान थोड़ी देर में रूट्स पर अपना रुख साफ करेंगे। इस बीच, खबर यह है कि पाकिस्तान इस ट्रैक्टर मार्च में हिंसा फैलाना चाहता है। इसके लिए वह माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का सहारा ले रहा है। जानकारी के मुताबिक, ट्रैक्टर परेड में हिंसा फैलाने के लिए पाकिस्तान ने पांच दिन में बनाए 308 ट्विटर अकाउंट बना लिए हैं। साजिश है कि इन अकाउंट्स के जरिए झूठी और भड़काऊ जानकारी प्रसारित की जाएगी। पड़ोसी देश में बनाए गए 308 ट्विटर अकाउंट में से कई ऐसे हैं, जिनकी प्रोफाइल में उनकी लोकेशन मध्य-पूर्व या तुर्की की लिखी गई है। लेकिन, खुफिया एजेंसियों ने जांच में पाया कि ये सभी पाकिस्तान से ही संचालित किए जा रहे हैं। इन अकाउंट के जरिये हैशटैग सपोर्ट खालिस्तान को ट्रेंड कराकर अभियान चलाया जा रहा है।

राजधानी में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा, सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां सतर्क

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने कुछ शर्तों के साथ किसानों को ट्रैक्टर परेड निकालने की इजाजत दे दी है। 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस आयोजन खत्म होने के बाद किसान दिल्ली के तय रूटों सिघु, टीकरी व गाजीपुर बार्डर पर ट्रैक्टर परेड निकाल सकेंगे। विशेष आयुक्त (खुफिया) दीपेंद्र पाठक ने रविवार शाम पुलिस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में बताया कि पाकिस्तानी साजिश की खुफिया सूचना मिलने के बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है। सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पांच-छह बार किसान संगठनों के साथ बैठक के बाद तीन रूटों पर ट्रैक्टर परेड की इजाजत दी गई। पुलिस ने किसान नेताओं से लिखित में आश्वासन ले लिया है कि वे शर्तों का उल्लंघन नहीं करेंगे और अनुशासित तरीके से तय रूटों पर ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। सिंघु बार्डर पर 62 किलोमीटर, गाजीपुर बार्डर पर 46 किलोमीटर व टीकरी बार्डर पर 63 किलोमीटर के दायरे में परेड निकालने की इजाजत दी गई है। तीनों बार्डरों से परेड का 100 किलोमीटर से ज्यादा का रूट दिल्ली में होगा। उक्त इलाके दिल्ली की सीमा से सटे हैं।

ये रहेगा ट्रैक्टर परेड का रूट

रूट नंबर-1: ट्रैक्टर परेड सिघु बार्डर से चलेगी जो संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, कंझावला, बवाना और औचंदी बार्डर होते हुए हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी।

रूट नंबर-2: इस रूट पर परेड टीकरी बार्डर से चलकर नागलोई, नजफगढ़, झड़ौदा, बादली होते हुए कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्प्रेसवे पर चली जाएगी।

रूट नंबर-3: इसके तहत ट्रैक्टर परेड यूपी गेट गाजीपुर बार्डर से शुरू होकर अप्सरा बार्डर से होते हुए गाजियाबाद के रास्ते डासना की ओर चली जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags