चक्रवात "निवार" के बुधवार रात तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने के बाद आंध्र प्रदेश में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। 130 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और मूसलधार बारिश से जगह-जगह बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, पेड़ उखड़ गए, बिजली आपूर्ति व इंटरनेट सेवा बाधित हो गई और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। विभिन्न घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 25 टीमें तैनात हैं। मौसम विभाग के अनुसार अब यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह लगातार कमजोर होता जाएगा। विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि तमिलनाडु में 29 नवंबर के बाद एक बार फिर भारी बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु और आसपास के जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। "निवार" की वजह से 48 घंटों में बेंगलुरु शहर, बेंगलुरु ग्रामीण, कोलार, चिक्काबल्लापुर, रामनगर और मंडया में भारी बारिश हो सकती है। 4,233 राहत शिविर करीब 13 लाख लोगों को ठहराने के लिए तैयार थे, फिलहाल 2,999 राहत शिविरों में 2.3 लाख लोगों को ठहराया गया है। चक्रवात से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है, लेकिन इससे किसी की मौत नहीं हुई है।

प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक प्रदेश को 400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। आधे आंध्र प्रदेश पर भी चक्रवात का असर हुआ है और वहां भारी से बहुत भारी बारिश हुई जिससे सामान्य जनजीवन पटरी से उतर गया और हजारों एकड़ फसल पानी में डूब गई। तमिलनाडु सरकार के मुताबिक, "निवार" की वजह से राज्य में 101 घर क्षतिग्रस्त हो गए, 1,086 पेड़ उखड़ गए और केले की 14 एकड़ की फसल बर्बाद हो गई।

इसके अलावा 26 पशुओं की मौत हुई है। अधिकारियों का कहना है कि गिरे हुए सभी पेड़ों को हटा दिया गया है और बिजली आपूर्ति बहाल करने का काम जारी है। चक्रवात से पहले मंगलवार को रोकी गईं बस सेवाओं को राज्य के सात जिलों में गुरुवार को बहाल कर दिया गया। इसके अलावा विमान, मेट्रो और उपनगरीय रेल सेवा भी बहाल कर दी गईं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021