5 kg LPG Cylinder : यदि आप कहीं किराये से रहते हैं या बार-बार एक से दूसरी जगह आना जाना करते हैं तो आपके लिए घरेलू गैस का 5 किलो का सिलेंडर बेस्‍ट ऑप्‍शन है। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो देर मत कीजिये। यह यह आपके बहुत सारे काम आसान कर देगा। इसे कहां से, कैसे खरीदा जा सकता है, इसे लेने के क्‍या नियम हैं, कीमत, कंपनियां आदि के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। इससे जुड़ी जानकारी आपके काम आ सकती है।

कैसे खरीदें 5 किलो का सिलेंडर

अक्‍सर बड़ा सिलेंडर रिफिल करवाना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है। उसका वजन भी ज्‍यादा होता है इसलिए उसे लाना और ले जाना कठिन काम होता है। ऐसे में 5 किलो का छोटा सिलेंडर बहुत राहत देता है। आपको बता दें कि गैस वितरक कंपनियां 5 से 20 किलो तक के सिलेंडर उपलब्‍ध कराती हैं। ये सिलेंडर आपको किसी भी किराने की दुकान या गैस सिलेंडर वितरक से तुरंत मिल सकता है। कुछ कंपनियां इसे देने के लिए सर्टिफिकेट की मांग करती हैं लेकिन सभी कंपनियां ऐसा नहीं करतीं।

यह है नियम

बड़ा गैस सिलेंडर लेने के लिए तो आपको संबंधित गैस एजेंसी का एक रजिस्‍टर्ड ग्राहक बनना होता है और बुकिंग के बाद आपके घर तक गैस का सिलेंडर भेजा जाता है लेकिन 5 किलो के सिलेंडर के ऐसे किसी नियम की अनिवार्यता नहीं है। कोई भी ग्राहक अपने शहर के किसी भी निकटतम वितरक अथवा पीओएस POS पाइंट ऑफ सेल पर जाकर इसे खरीद सकता है।

इस नंबर पर कॉल करके घर पर मंगाना आसान

यदि आप भारत गैस कंपनी के ग्राहक हैं तो आपको घर पर यह सिलेंडर बुलाना आसान हो जाएगा। इसके लिए आपको अपनी पहचान यानी POI का प्रमाण देना होगा और आपको मिनी सिलेंडर मिल जाएगा। इसके अलावा आप 1800 22 4344 नंबर पर कॉल करके सीधे अपने घर का पता बताकर वहां पर इसका आर्डर दे सकते हैं। महज 2 घंटों के भीतर आपको घर बैठे सिलेंडर की डिलीवरी प्राप्‍त हो जाएगी। हां, इसके लिए आपको 25 रुपए डिलीवरी चार्ज चुकाना होगा। ऐसा करने के लिए आपको POI का प्रमाण देने की जरूरत पड़ेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020