7th Pay Commission : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कर्मचारियों के मिलने वाले प्रमोशन को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पदोन्नति की प्रकिया को सरल बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। लेकिन मुकदमे दर्ज हो जाने के कारण इसमें दिक्कते आती हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह बयान भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के प्रतिनिधिमंडल बैठक के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ईमानदार और बढ़िया प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को प्रोस्ताहित किया जा रहा है। सिंह ने कहा, ईमानदारी और प्रदर्शन को हर चीज पर तवज्जो दी जा रही है। मंत्री ने कहा कि कार्य अनुकूल माहौल उपलब्ध करवाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, ताकि अधिकारी अपनी क्षमता के मुताबिक बेहतर प्रदर्शन कर सकें। सिंह ने इस संबंध में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा हाल में मंजूर मिशन कर्मयोगी सुधार का भी खास तौर पर जिक्र किया। कार्मिंक मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, सिंह ने कहा कि कार्मिंक और प्रशिक्षण विभाग पदोन्नति की प्रक्रिया को सुगम बनाने का प्रयास कर रहा है। लेकिन समय-समय पर कई याचिकाएं दायर होने के कारण इसमें बाधा आ रही है। सिंह ने कहा कि वह कर्मचारियों के विभिन्न समूहों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इन सब दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए उनसे सहयोग की अपील भी की।

7 वां वेतन आयोग: ऑफर में 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स में 19,900 रुपये का वेतन

7 वां वेतन आयोग: इंडिया पोस्ट ने स्टाफ कार ड्राइवर (साधारण ग्रेड) के पद के लिए अधिसूचना जारी की है। रिक्तियों की कुल संख्या 12 है और इस 7 वें सीपीसी नौकरी की पेशकश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2021 है। एक बार चुने जाने पर, एक सफल उम्मीदवार वेतन और भत्तों के लिए पात्र होगा, जिसे सातवें वेतन आयोग के वेतनमान और वेतन के तहत अनुमोदित किया जाएगा। आव्यूह। इस केंद्रीय सरकारी नौकरी का विवरण (sarkari naukri) इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट - indiapost.gov.in पर उपलब्ध है।

7 वां सीपीसी वेतनमान

इंडिया पोस्ट जॉब 2021 की अधिसूचना के अनुसार, चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपये वेतनमान दिया जाएगा और उन्हें 7 वें वेतन आयोग के अनुसार लेवल -2 में नियुक्त किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के सफल समापन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को स्थायी आधार पर नियुक्त किया जाएगा, लेकिन दो साल की परिवीक्षा अवधि के सफल समापन से पहले नहीं।

कुल रिक्ति

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इंडिया पोस्ट द्वारा अधिसूचित रिक्तियों की कुल संख्या 12 है, जिसमें से 5 सीटें अन-आरक्षित (यूआर) श्रेणी के आवेदकों के लिए आरक्षित हैं। चार सीटें अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के लिए आरक्षित की गई हैं, जबकि एक सीट ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग), अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए है।

आयु सीमा

अधिसूचित नौकरी आवेदकों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है। एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी, जबकि ओसी उम्मीदवारों को तीन साल की ऊपरी आयु में छूट मिलेगी।

अन्य नौकरी से संबंधित विवरण जैसे शैक्षिक और अन्य योग्यता, चयन प्रक्रिया, आदि के लिए इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट - indiapost.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags