Cyclone Nisarga: कोरोना वायरस के बाद Cyclone Nisarga की वजह से Mumbai की कनेक्टिविटी को झटका लगा है। निसर्ग तूफान आज दोपहर को मुंबई से टकराने वाला है और इसके चलते 31 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है। आठ ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

आज मुंबई के लिए निर्धारित 50 फ्लाइट्स में से 31 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई है। IndiGo ने मुंबई आने और जाने वाली अपनी 17 फ्लाइट्स को रद्द किया। Vistara ने कहा कि मुंबई और गोवा की फ्लाइट्स प्रभावित होंगी। इसी प्रकार SpiceJet ने भी इसी प्रकार का नोटिफिकेशन जारी किया। एयर एशिया इंडिया, एयर इंडिया, इंडिगो, गो एयर और स्पाइस जेट यहां से कुछ फ्लाइट्स संचालित करेंगे।

Cyclone Nisarga के आज दोपहर में मुंबई से टकराने की आशंका के चलते मध्य रेलवे ने सावधानी बतौर आठ ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया है। मध्य रेलवे ने मुंबई से आने/जाने वाली इन आठ ट्रेनों के टाइमिंग को बदला है।

मध्य रेलवे के अनुसार 02542 LTT-गोरखपुर, 06345 LTT-तिरुवनंतपुरम, 01061 LTT-दरभंगा, 01071 LTT-वाराणसी, 01019 CSMT-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेनें जो मुंबई से दिन में रवाना होने वाली थीं, अब रात को निकलेंगी। इसी प्रकार पटना, वाराणसी और तिरुवनंतपुरम से दिन के समय मुंबई पहुंचने वाली विशेष ट्रेनें अब समय से पहले पहुंच जाएंगी।

मंगलवार दोपहर तक NDRF की 10 से ज्यादा टीमों को महाराष्ट्र में तैनात किया जा चुका था। Cyclone Nisarga (तूफान निसर्ग) के चलते NDRF की पांच और टीमें महाराष्ट्र पहुंच रही हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा था कि महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ बढ़ रहा उष्णकटिबंधीय तूफान निसर्ग के अगले 24 घंटों में 'गंभीर चक्रवाती तूफान' में बदलने की संभावना है जिसके चलते मुंबई के निकट बुधवार को भूस्खलन की आशंका है।

कई राज्यों में हाई अलर्ट:

समुद्री तूफान निसर्ग आज दोपहर में मुंबई के समुद्रतटों से टकरा सकता है। इसकी वजह से महाराष्ट्र और गुजरात मुख्य रूप से प्रभावित होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि यह तूफान भारी तबाही मचा सकता है और इसकी वजह से कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हाई अलर्ट पर रखा है। गुजरात, महाराष्ट्र के अलावा दमन व दीयू और दादर नगर हवेली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान 110 से 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है जिससे भारी नुकसान की आशंका है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना