नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में खाता खोलना अब बेहद आसान हो गया है। पेंशन फंड रैग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) ने NPS के तहत खाता खोलने के लिए Aadhaar बेस्ड पेपरलेस KYC (अपने ग्राहक को जानिए) प्रक्रिया को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके तहत अब ऑफलाइन Aadhaar के साथ खाता खोला जा सकेगा और कोई दस्तावेज नहीं देना होगा।

PERDA ने कहा कि उसने ई-एनपीएस प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस केंद्रों (एनपीएस खाता खोलने वाले केंद्र) को संभावित अंशधारकों के साथ सहमति के साथ ऑफलाइन Aadhaar के जरिए NPS खाता खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। इस नई प्रक्रिया में वेरिफेकेशन के दौरान Aadhaar की फोटोकॉपी नहीं देनी होगा। इसकी बजाए आवेदने करने वाले को UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) पोर्टल पर जाकर ई-एनपीएस के जरिए पासवर्ड सुरक्षित आधार एक्सएमएल फाइल डाउनलोड करनी होगी। इसे KYC के लिए दिया जाएगा।

इस सुविधा का उपयोग प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस के जरिए NPS खाता खोलने में भी किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में KYC एक्सएमएल फॉर्मेट में होती है जो मशीन से पढ़ी जा सकती है और उस पर UIDAI का डिजिटल हस्ताक्षर भी होता है। इससे एनपीएस खाता तत्काल खोला जा सकता है। इसमें पहचान और पते का वेरिफिकेशन भी हो सकता है और अंशधारक उसमें तुरंत पैसा भी जमा कर सकते हैं।

आधार केवाईसी एक पेपरलेस केवाईसी प्रक्रिया होती है जो आपकी पहचान, पता और अन्य विवरणों का प्रमाण इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रमाणित कर देती है। इसमें किसी व्यक्ति के शारीरिक लक्षणों (बायोमैट्रिक्स) का मिलान उसके Aadhaar डाटाबेस में मौजूद लक्षणों या आधार नंबर से होता है। इन दिनों सभी सरकारी और प्राइवेट कंपनियां इसी तरह के KYC का प्रयोग कर रही हैं।

IndusInd बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को वीडियो कॉल के जरिए KYC की सुविधा प्रदान कर चुका है। इसमें आप घर बैठे एक वीडियो कॉल पर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना