Kozhikode AirCrash : केरल के कोझिकोड में बड़ा विमान हादसा हो गया है। यहां एअर इंडिया का विमान रनवे पर फिसल गया। हादसा इतना भीषण था कि आगे से प्‍लेन दो टुकड़ों में बंट गया है। इस हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई है। केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार की शाम लैंडिंग के समय रनवे से फिसलकर 50 फीट गहरी घाटी में गिर गया। हादसे के चलते विमान के दो टुकड़े गए। खबरों के मुताबिक हादसे में विमान के दोनों पायलट की मौत हो गई है। मल्‍लपुरम एसपी ने बताया है कि करीपुर हवाई अड्डे पर हुई इस कोझिकोड विमान दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या 14 है। 123 लोग घायल हैं, जिनमें से 15 की हालत गंभीर है। DGCA नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737 विमान दुबई से कालीकट की उड़ान पर था। विमान में कुल 191 लोग सवार थे। इनमें 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल हैं। हादसे में विमान का अगला पहिया क्षतिग्रस्‍त हो गया है। विमान (Air India flight, IX-1344) दुबई से कोझीकोड आ रहा था। भारी बारिश के चलते लैंडिंग के दौरान विमान रनवे पर नियंत्रण खो बैठा जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं। फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां भी मौके पर मौजूद हैं। विमान ने दुबई से शाम के 4 बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरी थी। शाम को 7 बजकर 45 मिनट पर लैंडिंग के दौरान प्लेन रनवे से फ‍िसल गया। डीजीसीए ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

पीएम मोदी ने केरल सीएम से की बात

इस दुर्घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनाराई विजयन से फोन पर बात की। सीएम ने पीएम को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और आईजी अशोक यादव सहित अधिकारियों की एक टीम हवाई अड्डे पर पहुंची है और बचाव अभियान में जुटी हुई है।

Helpline Numbers हेल्पलाइन नंबर जारी

हादसे में घायल लोगों के परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। दुबई स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने बताया कि विमान में सवार लोगों के परिजन 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 फोन नंबरों पर संपर्क करके विस्‍तृत जानकारी ले सकते हैं।

वंदे भारत मिशन का हिस्सा थी यह उड़ान

यह विमान वंदे भारत मिशन का हिस्‍सा था। इसके तहत कोरोना संकट के चलते विदेशों में फंसे हुए भारतीयों को स्‍वदेश लौटाना है। एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट AXB1344, B737 दुबई से कालीकट के लिए रवाना हुई थी। कई यात्रियों को चोटों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है और सौभाग्य से विमान में आग नहीं लगी। साल 2010 में मैंगलूरू एयरपोर्ट पर भी ऐसा ही हादसा हुआ था जिसमें 158 लोगों की मौत हो गई थी। कारीपुर एयरपोर्ट एक टेबलटॉप रनवे माना जाता है जहां विमान की लैंडिंग कराने वाले पायलटों को खास प्रशिक्षण की जरूरत होती है। यह रनवे काफी ऊंचाई पर है और इसके पास में गहरी खाई है।

हादसे पर गृहमंत्री शाह ने जताया दुख

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना की जानकारी बेहद दुखद है। मैंने NDRF को जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और बचाव कार्यों में सहायता करने का निर्देश दिया है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020