नई दिल्ली। गलवान घाटी में चीन के द्वारा की गई कायराना हरकत के बाद भारत सरकार ने काफी सख्त कदम उठाए हैं, जिसके तहत 59 चाइनीस एप्स पर पाबंदी लगाई गई। अब सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत स्वदेशी एप मेकर्स को बढ़ावा देने और समूचे भारतीय एप बाजार को प्रोत्साहित करने के लिए एप इनोवेशन चैलेंज कार्यक्रम की घोषणा की है। इस बात की जानकारी बीजेपी के ट्वीटर हैंडल BJP -- @BJP4India ने शुक्रवार को दी।

बीजेपी के ट्वीटर हैंडल BJP -- @BJP4India पर लिखा कि ‘Make in India’ App Innovation Challenge - On #AatmanirbharBharat". एप इनोवेशन चैलेंज को हाल ही में लॉंच किया गया है। इसका मुख्य उद्देश 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत विश्वस्तरीय घरेलू स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देना है। पिछले सप्ताह एप इनोवेशन चैलेंज को 8 श्रेणियों में लॉच किया गया था। जिसमें हेल्थ एंड वेलनेस, बिज़नेस जिसमें एग्रीटेक और फिनटेक, न्यूज़, गेम्स, ऑफिस प्रोडक्टिविटी एंड वर्क फ्रॉम होम, सोशल नेटवर्किंग, ई-लर्निंग और एंटरटेनमेंट शामिल है।

इसमें सभी स्थानीय स्टार्ट अप और उद्यमी हिस्सा ले सकते हैं। और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए innovate.mygov.in पर विजिट कर सकते हैं। इसमें भाग लेने की अंतिम तारीख 18 जुलाई है।

गौरतलब है चीन की हरकतों के विरोध में भारत सरकार ने 59 चीनी एप्स को बैन कर दिया था। भारत में कुछ स्वदेशी एप्स अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें मित्रों और चिंगारी शामिल हैं। मित्रों देश में बना हुआ एक वीडियो एप, जिसके बारे में दावा किआ जा रहा है कि इसको अभी तक गूगल प्ले स्टोर से 25 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। चीन के टिकटॉक का भारती विकल्प चिंगारी एप को भी चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद प्रसिद्धि मिल रही है। इसने अपने मंच पर बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक के 200 से अधिक प्रभावशाली प्रतिभाओं को शामिल किया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan