रमेश चंद्रा, नैनीताल coincidence in space । चांद को करीब से निहारने के अक्टूबर में दो सुनहरे मौके खगोल प्रेमियों के पास होंगे। इनमें एक फुल मून तो दूसरा ब्लू मून का है। इसके बाद ब्लू मून की विशेष रात 31 अगस्त 2023 में आएगी।

नैनीताल स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के खगोल विज्ञानी डॉ. शशिभूषण पांडे के अनुसार अक्टूबर का शुभारंभ फुल मून से होने जा रहा है। एक अक्टूबर का फुल मून यानी पूर्णिमा का चांद अनोखी चमक लिए नजर आएगा। माह के अंत यानी 31 अक्टूबर को ब्लू मून की खगोलीय घटना होगी।

इस बार काब्लू मून अफ्रीका, यूएसए, यूरोप समेत एशिया के कई देशों में देखा जाएगा। ब्लू मून की रात को चंद्रमा आकार में 14 प्रतिशत बड़ा नजर आएगा। इसकी चमक भी अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रहेगी। चंद्रमा पर शोध करने वाले खगोल विज्ञानियों के लिए यह मौका बेहतर होगा।

यह है ब्लू मून

अमूमन साल में 12 बार फुल मून होते हैं, लेकिन करीब तीन साल में एक संयोग ऐसा भी बनता है जब 13 बार फुल मून होते हैं। ऐसे में जिस माह दो फुल मून होते हैं, उस माह दूसरे फुल मून को ब्लू मून कहा जाता है। अक्टूबर में इस बार दो फुल मून होने जा रहे हैं तो 31 अक्टूबर के फुल मून को ब्लू मून कहा जाएगा। ब्लू मून नाम का प्रचलन 1946 से शुरू हुआ। ब्लू मून का नीले रंग से कोई संबंध नहीं है। इस दिन चांद बेहद चमक लिए होता है।

चंद्रमा कई ग्रहों के पहुंचेगा करीब

यह संयोग की बात है कि इस बार सौर परिवार के कई ग्रह हमारे नजदीक पहुंचे हुए हैं तो चंद्रमा भी बारी-बारी से उनके करीब पहुंच रहा है। मंगल ग्रह हमारे काफी करीब है और अक्टूबर के प्रथम सप्ताह चंद्रमा लाल ग्रह के आसपास नजर आएगा। इसके बाद 14 अक्टूबर को वीनस के करीब पहुंचेगा। 25 अक्टूबर को सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह गुरु के करीब होगा तो 26 अक्टूबर को शनि के नजदीक पहुंचने जा रहा है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020