Ayodhya Bhumi Pujan : अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि के शिलापूजन ने देश में एक नई धार्मिक लहर पैदा कर दी है। लोगों की प्रसन्‍नता का पारावार नहीं है। 5 अगस्‍त, 2020 का दिन इतिहास बन गया। इस दिन की स्‍मृति को सदा संजोए रखने के लिए कल जितने भी शिशुओं का प्रसव हुआ, उन्‍हें उनके माता-पिता ने शुभ माना। उत्‍तर प्रदेश में एक महिला ने अपने नवजात शिशु का नाम राम रखा है। उन्‍होंने बताया कि राम मंदिर के भूमिपूजन के दिन घर में नए मेहमान का आगमन ईश्‍वरीय कृपा से हुआ, इसलिए इसे राम नाम को समर्पित किया गया। प्रदेश के झलकारीबाई अस्‍पताल में नेहा कश्‍यप को सिजेरियन प्रोसेस से एक शिशु का प्रसव हुआ। वे इस दिन शिशु को पाकर अत्‍यंत प्रसन्‍न हैं। उन्‍होंने कहा है कि इस दिन पुत्र रत्‍न को पाकर यूं लग रहा है मानो सचमुच प्रभुश्री राम हमारे घर आए हैं। इस अस्‍पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. दीपा शर्मा ने बताया कि 5 अगस्‍त को यहां चार सीजेरियन के केस हुए। इनमें लखनऊ से दो, एक बाराबंकी और एक उन्‍नाव से है।

सभी प्रसूताओं को पुत्र की प्राप्ति हुई। सभी आल्‍हादित एवं प्रसन्‍न हैं। इसके अलावा एक अन्‍य अस्‍पताल क्‍वीन मेरी में एक नार्मल एवं 6 सीजेरियन डिलीवरी हुई। यहां की स्‍पोक्‍स पर्सन डॉ. स्‍मृति अग्रवाल का कहना है कि सामान्‍य तौर पर शिशुओं के प्रसव पर पूरा परिवार प्रसन्‍न होता ही है लेकिन कल यह खुशी दोगुनी हो गई।

डफरिन अस्‍पताल की एसआईसी डॉ. लिली सिंह का कहना है कि अस्‍पताल में प्रतिदिन सात से आठ सीजेरियन एवं इतनी ही नार्मल डिलीवरी होती है। बुधवार को यहां कुल 14 बच्‍चों का जन्‍म हुआ। इनमें बच्चियां भी शामिल थीं। बच्‍चों के जन्‍म पर जहां अभिभावक यह कहते सुने गए कि उनके यहां प्रभु श्री राम जन्‍मे हैं, वहीं बच्चियों के जन्‍म पर यह सुना गया कि उनके यहां माता सीता अवतरित हुईं हैं।

गौरतलब है कि 5 अगस्‍त को अयोध्‍या में कई वर्षों की लंबी प्रतीक्षा के बाद रामलला मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया आरंभ हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभ अभिजीत मुहूर्त में शिला का भूमिपूजन किया और इसके साथ ही मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त हुआ। पूरे देश में सुबह से लेकर देर रात तक उत्‍सव मनाया गया। जगह-जगह आरती, सुंदर कांड, भजन आदि के आयोजन हुए।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020