Ayodhya: भगवान राम की नगरी अयोध्या पर आज पूरी दुनिया की नजर है। भव्य राम मंदिर बनने के बाद करोड़ों राम भक्त यहां आएंगे और दर्शन लाभ लेंगे। इसके लिए अयोध्या को पूरी तरह विकसित शहर बनाने की योजना बनाई गई है। आने वाले सालों में पूरी तरह से नई अयोध्या सामने होगी, जो देश में आधात्म का नया केंद्र भी होगी। राम मंदिर निर्माण के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के विकास की तैयारियां शुरू कर दी थीं। यहां सरयू नदी के तट को सुंदर बनाया जा रहा है। वहीं, देश के किसी भी हिस्से से अयोध्या आने की सुविधा पर भी काम हो रहा है।

सबकुछ ठीक रहा तो गंगा की तर्ज पर यहां भी सरयू नदी में छोटे जहाज यानी क्रूज चलते नजर आएंगे। अयोध्या मंडल के सूचना उप निदेशक मुरलीधर सिंह कह चुके हैं कि राम नगरी अयोध्या को तिरूपति जैसा शहर बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इसमें चार साल लगेंगे। यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित किया जाएगा। साथ ही रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। चार रेलवे ब्रिज बनाए जाने हैं। अयोध्या से फैजाबाद के बीच 5 किमी लंबा फ्लाईओवर प्रस्तावित है, जिससे सड़क मार्ग से आने वालों को सुविधा होगी।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घोषणा कर चुके हैं कि अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान राम की 251 मीटर की लंबी मूर्ति बनेगी। श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए पांच सितारा होटल बनाए जा रहे हैं। साथ ही तीर्थ यात्रियों के रुकने के लिए रैनबसेरों का भी निर्माण किया जाएगा और भगवान राम से जुड़े सभी कुंडों का पुर्निर्माण होगा। 10 बड़े रिजार्ट पर भी काम चल रहा है। अयोध्या में 10 श्री राम द्वार बनाए जा रहे हैं।

अयोध्या ही नहीं, इससे सटे 90 गांवों का विकास होगा। इन गावों को सड़कों से जोड़ा जाएगा। यहां होटल, रिसॉर्ट, मन्दिर, मठों, कुण्डों की ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए जीर्णोद्धार, परिक्रर्मा मार्गो का चौड़ीकरण किया जाएगा।

LIVE Ram Mandir Bhoomi Pujan : संबंधित खबर पढ़ने के लिए हैडिंग पर क्लिक करें

दूरदर्शन पर राम मंदिर पर भूमि पूजन का सीधा प्रसारण, अपने मोबाइल पर यहां देखें

Ram Mandir Bhumi Pujan से पहले PM Modi लगाएंगे पारिजात का पौधा, जानिए क्या है इसका महत्व

सोशल मीडिया में आई बधाईयों की बाढ़, लोग मना रहे दिवाली, कर रहे यह अपील

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020