Ayodhya Verdict 2019: अयोध्या केस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला चंद घंटों बाद जारी हो जाएगा। यूं तो शनिवार को सभी अदालतों में अवकाश रहता है, लेकिन खासतौर पर इस केस की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 1 में यह सुनवाई होगी। शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में अवकाश रहेगा, यानी कोर्ट नंबर 1 के अलावा किसी कोर्ट में सुनवाई नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक, सुबह 10.30 बजे सुनवाई शुरू होगी, तब पांचों जज बारी-बारी से अपना फैसला पढ़ेंगे। इसके बाद फैसला आएगा।

शुरुआत चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से होगी। इसके बाद जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ बारी-बारी से अपना फैसला पढ़ेंगे। हर जज के पास की कई सौ पेज का फैसला हो सकता है, लेकिन आखिरी के तीन या चार पेज पढ़े जाएंगे। माना जा रहा है कि प्रत्येक जज को 30 से 40 मिनट सकते हैं। इसके बाद बहुमत या अल्पमत से फैसला सुनाया जाएगा। यानी हो सकता है कि 4 जज एक के पक्ष में फैसला सुनाए और 1 जज दूसरे पक्ष में। या 3-2 से फैसला आए।

सीजेआई को जेड+ सुरक्षा

इस बीच चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्हें जेड+ सुरक्षा दी गई है। सुप्रीम कोर्ट परिसर के साथ ही सीजेआई के निवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Posted By: Arvind Dubey