कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का सबसे बड़ा असर गरीब वर्ग पर पड़ा है। सरकार ने इन गरीबों को राहत पहुंचाने की पहल की है, जिसकी शुरुआत 3 अप्रैल से होने जा रहा है। द इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने गुरुवार को सभी बैंकों को आदेश जारी कर दिया कि वे प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) की खाताधारक महिलाओं के खातों में 500 रुपए की राशि ट्रांसफर करना शुरू कर दे। सरकार ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के असर से बचाने के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा की थी, जिसकी राशि 3 से 9 अप्रैल के बीच खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। अगले तीन माह तक यह राशि खातों में ट्रांसफर की जाएगी। जानिए इससे जुड़ी बड़ी बातें -

टाइम टेबल के हिसाब से निकाल सकेंगे राशि

कोरोना वायरस के चलते लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने कहा गया है। बैंक से राशि निकालने के लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। दरअसल, बैंकों से एक टाइम टेबल बनाने को कहा गया है, जिसके हिसाब से खाताधारक पैसे निकाल पाएंगे। यह राशि एटीएम जाकर रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी निकाली जा सकती है। एटीएम से पैसे निकासी पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। बैंक जाकर पैसे निकालने वालों के लिए नीचे दी गई व्यवस्था रहेगी।

1. जिन खाताधारकों का अकाउंट नंबर 0 या 1 पर खत्म होता है, वो 3 अप्रैल को अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा अन्य नंबर के खाताधारकों के लिए इस दिन पैसे निकालने की अनुमति नहीं होगी।

2. जिनकी खाता संख्या 2 और 3 नंबर से खत्म हो रही, वे 4 अप्रैल 2020 को बैंक जाकर पैसे निकाल सकते हैं। 5 और 6 अप्रैल को बैंकों में छुट्टी रहेगी।

3. जिनके खाता नंबर के आखिरी में 4 और 5 नंबर हैं, वे 7 अप्रैल को बैंक जाएं। इसी तरह खाता नंबर के आखिरी में 6 और 7 संख्या वाले 8 अप्रैल 2020 को पैसे निकाल सकेंगे।

4. जिन खाताधारकों का अकाउंट नंबर के आखिरी में 8 और 9 है, वे 9 अप्रैल को राशि निकाल सकेंगे। 9 अप्रैल के बाद कोई भी खाताधारक किसी भी दिन बैंक जाकर राशि निकाल सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना