नई दिल्ली By-poll Date । लंबे इंतजार के बाद आखिरकार चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा सहित कई राज्यों में होने वाले उपचुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी। हालांकि, चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा। बिहार से लोकसभा की एक सीट वाल्मीकि नगर पर भी उपचुनाव होगा। यहां मतदान 7 नवंबर को होगा तथा मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। इसके साथ ही मणिपुर की 4 विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होगा। गौरतलब है कि इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के वक्त भी उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बारे में कयास लगाए जा रहे थे लेकिन तब मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि 29 तारीख को होने वाले एक विशेष बैठक के बाद उपचुनाव की तारीखों के बारे में ऐलान किया जाएगा।

इस सीटों पर अभी नहीं होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग के मुताबिक फिलहाल जिन सीटों पर उपचुनाव नहीं होंगे, उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं। चुनाव आयोग ने अभी असम, केरल, तमिनलनाडु, पश्चिम बंगाल में उपचुनाव न कराने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने कहा कि इन राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है। इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा।

जानें- किस राज्य में कितने सीटों पर होगा उपचुनाव

राज्य विधानसभा सीट

मध्य प्रदेश- 28

गुजरात- 8

ओडिशा- 2

नगालैंड- 2

मणिपुर- 2

उत्तर प्रदेश- 7

छत्तीसगढ़ - 1

हरियाणा- 1

झारखंड- 2

कर्नाटक- 2

तेलंगाना- 1

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव, अयोग्य घोषित हुए थे विधायक

सबसे ज्यादा 28 सीटें मध्य प्रदेश विधान सभा की हैं जहां उपचुनाव होंगे। यहां सामूहिक दल बदल से कई विधायक अयोग्य हुए थे। दूसरी ओर गुजरात की 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। गुजरात की जिन 8 सीटों पर मतदान होगा उनमें बोटाद, गढडा, कपराडा, करजन, डांग, अबडासा, लिमडी, और मोरबी शामिल हैं। जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें गुजरात की 8 सीट, यूपी की सात, झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, ओडिशा और कर्नाटक की दो-दो और तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की एक एक सीट हैं।

उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर होंगे उपचुनाव

उत्तरप्रदेश में भी उपचुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। यहां 3 नवंबर को 7 सीटों पर उपचुनाव होंगे और 10 नवंबर को रिजल्ट आएगा। जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें नौगवा सादात, बुलंदशहर, टुंडला (सुरक्षित), बेंगरमऊ, कानपुर जिले की घाटमपुर (सुरक्षित), देवरिया जिले की देवरिया विधानसभा तथा जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा शामिल है।

9 अक्टूबर को जारी होगी अधिसूचना

उपचुनावों की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी जबकि बिहार में एक संसदीय सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन जमा की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है। बिहार और मणिपुर के लिए यह तारीख 20 अक्टूबर निर्धारित है। नामांकन की जांच 17 अक्टूबर को होगी, बिहार और मणिपुर के लिए यह तारीख 21 अक्टूबर है। उपचुनावों में नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है। मतदान की तारीख 3 नवंबर और वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020