CBSE Class 10th, 12th Exam Schedule: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने कक्षा 10, 12 के लिए एक संशोधित डेट शीट जारी की है। कक्षा 10, 12 के लिए नई CBSE डेट शीट 2021 अब आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे त्वरित संदर्भ के लिए यहां नए टाइम टेबल से गुजरें। छात्र कृपया ध्यान दें, संशोधित सीबीएसई डेट शीट 2021 आज - 5 मार्च, 2021 को जारी की गई थी। सीबीएसई कक्षा 12 भौतिकी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। पहले 13 मई को होने वाली परीक्षा अब 8 जून, 2021 को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, इतिहास और बैंकिंग परीक्षाओं की तारीखों को भी संशोधित किया गया है। कक्षा 10 के लिए, सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान और गणित परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। कक्षा 10 विज्ञान अब 21 मई को और गणित 2 जून को आयोजित किया जाएगा। नीचे कक्षा 12 और 10 के लिए संशोधित डेट शीट देखें।

अब यह होंगी नई तारीखें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने अपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। इसके लिए बकायदा सीबीएसई ने नोटिस जारी कर अपने वेबसाइट पर सूचना जारी की है। ताजा अपडेट के मुताबिक सीबीएसइ 13 मई से 15 मई के बीच परीक्षा नहीं होगी। सीबीएसइ के मुताबिक 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड की परीक्षा में बदलाव किया गया है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 1 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा में गणित की परीक्षा 31 मई को होगी जो पहले एक जून को होनी थी। वहीं फिजिक्स की परीक्षा जो पहले 13 मई को होनी थी वह अब आठ जून को होगी। इतिहास में भी बदलाव हुआ है जो अब 10 जून को होगा। कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा में गणित की परीक्षा अब दो जून होगी। वहीं साइंस की परीक्षा अब 21 मई को होगी।

पहले यह था परीक्षा का शेड्यूल

इससे पहले 31 दिसंबर को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी थी। घोषणा के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक होनी थी। अब इसमें बदलाव किया गया है। वहीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जुलाई में जारी होगी। शिक्षा मंत्री निशंक ने इस तारीख की घोषणा से पहले ही अपने ट्विटर पर यह अपडेट जारी किया था कि 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी होगी।

CBSE का नया नियम क्या है?

CBSE Class 10 Exams 2021 नया नियम: CBSE कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक बड़ी राहत की बात कही जा सकती है, जो CBSE बोर्ड 2021 की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE बोर्ड से बातचीत के दौरान यह निर्णय लिया कि एक छात्र तीन ऐच्छिक में से किसी में भी विफल रहता है

CBSE में 5 नियम में सबसे अच्छा क्या है?

CBSE बोर्ड के पास सबसे अच्छा पांच नियम हैं जिनमें आपका मुख्य प्रतिशत एक भाषा विषय I द्वारा तय किया जाता है ... CBSE द्वारा प्रतिशत मानदंड "उस अतिरिक्त विषय के अंकों को माना जाता है जिसमें एक अंक अधिक होता है"।

क्या सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में काले पेन की अनुमति है?

सीबीएसई के दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवार को केवल BLUE / रॉयल ब्लू बॉल पॉइंट / GEL / FOUNTAIN पेन ले जाने की सलाह दी जाती है। छात्र अक्सर पूछते हैं, "क्या हम सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में काले पेन का उपयोग कर सकते हैं?" उत्तर नहीं है, आप उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखते समय ब्लैक कलर का उपयोग नहीं कर सकते।

क्या हम CBSE बोर्डों में हाइलाइटर का उपयोग कर सकते हैं?

सीबीएसई के दिशा निर्देशों के अनुसार, बोर्ड परीक्षा में हाइलाइटर्स की अनुमति नहीं है। उत्तर पुस्तिका में इसका उपयोग करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। ... नहीं, आप बोर्ड परीक्षा में अपना व्यक्तिगत स्टेपलर नहीं ले सकते। किसी भी शीट को संलग्न करने के लिए, आपको थ्रेड या एक वैकल्पिक मामले में, एक स्टेपलर को इनविजिलेटर द्वारा दिया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags