CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को कंपार्टमेंट परीक्षा के बारे में घोषणा कर दी। हालांकि अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। इसके अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं अगले माह सितंबर में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 13 से 20 अगस्त तक फॉर्म भरे जाएंगे। इसके लिए छात्र को प्रति विषय 300 रुपये देने होंगे। वहीं, विलंब शुल्क के साथ छात्र 22 अगस्त तक फॉर्म भर सकेंगे, जिसके लिए दो हजार रुपये देने होंगे। जो छात्र एक से 15 जुलाई के बीच निर्धारित की गई परीक्षा रद्द होने के बाद बोर्ड द्वारा तय मूल्यांकन योजना के तहत पास हुए हैं, अगर वे अपने परिणाम को उन विषयों में सुधारना चाहते हैं तो वैकल्पिक परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए 13 से 22 अगस्त तक फॉर्म भरे जाएंगे। हालांकि इसके लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं लगेगा।

पिछले दिनों जब सीबीएसई बोर्ड ने ऐलान किया था कि कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द नहीं होगी। 10वीं और 12वीं के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि कब होगी इस संबंध में कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया था। लेकिन टाइमटेबल के पहले कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं का विरोध शुरू हो गया था। स्टूडेंट्स का कहना था कि कोरोना काल में एग्जाम कराना एक जोखिम भरा कदम हो सकता है। इस फैसले के खिलाफ देश भर के 809 छात्र सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे।

छात्रों ने SC से कहा है कि हमारे देश में कोविड -19 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखा जाए और स्थिति सामान्य होने तक इन परीक्षाओं के संचालन को रोक दिया जाए। छात्रों की ओर से यह याचिका ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव संदीप सौरव ने दायर की थी। याचिका में उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी के बीच परीक्षाओं के संचालन में बड़े स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020