भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित को निःशुल्क 18 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी है। उनके पासअभी भी 90 लाख से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगले तीन दिनों में उन्हें वैक्सीन की 7 लाख से डोज मुहैया कराई जाएगी। ये जानकारी दिल्ली के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो द्वारा जारी एक बयान में दी गई है।

बयान के मुताबिक केन्द्र सरकार ने कोरोना महामारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए 5 सूत्री रणनीति अपनाई है, जिसमें परीक्षण, ट्रैकिंग, इलाज और Covid संबंधी उचित व्यवहार शामिल है। भारत सरकार देश भर में टीकाकरण अभियान के तहत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को निःशुल्क कोविड टीके उपलब्ध करा रही है। इसी कड़ी में 1 मई 2021 से कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की उदारीकृत और त्वरित रणनीति का कार्यान्वयन शुरु किया गया है। इस रणनीति में यह स्पष्ट है भारत सरकार हर महीने किसी भी CDL द्वारा स्वीकृत वैक्सीन के कुल उत्पादन का सिर्फ 50% हिस्सा ही खरीदेगी। भारत सरकार ये खरीद लगातार जारी रखेगी और राज्य सरकारों को इसकी मुफ्त में आपूर्ति करती रहेगी। यानी राज्य सरकारें, निजी कंपनियां या अन्य संगठन बाकी के 50% वैक्सीन, निर्माता कंपनी द्वारा तय की गई कीमत पर खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं।

भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निशुल्क वैक्सीन की 18 करोड़ से अधिक डोज (18,00,03,160) दी जा चुकी है। इसमें से बर्बादी सहित कुल खपत 17,09,71,429 खुराक (आज सुबह 8 बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक) की ही है। यानी अभी भी उनके पास 90 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक (90,31,691) उपलब्ध हैं। इसके अलावा, अगले 3 दिनों के भीतर उन्हें 7 लाख (7,29,610) से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags