नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चार शहरों जयपुर, इंदौर, चेन्नई और बेंगलुरु को Covid-19 महामारी से निपटने के लिए अन्य शहरी केंद्रों के लिए संभावित रोल मॉडल के रूप में काम कर सकते हैं। महामारी के बाद पंगु हो गई अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने के लिए भारत सरकार कोशिश कर रही है। पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार ने Covid-19 प्रबंधन के दो व्यापक पहलुओं में अपने अनुभवों को साझा करने के लिए विभिन्न नगर निकायों के बीच बैठकें आयोजित की हैं।

अधिकारियों ने कहा- सकारात्मक मामलों की बहुत अधिक संख्या को संभालने और मृत्यु दर को कम रखने में प्रभावी अभ्यास को लेकर उनसे चर्चा की गई। केंद्र सरकार ने जयपुर और इंदौर महानगरीय क्षेत्रों की पहचान की, जो एक बड़े केस लोड से निपटने के नए तरीकों के लिए रोल मॉडल हो सकते हैं। वहीं चेन्नई और बेंगलुरु बड़े शहरों के उदाहरण के रूप में अपनी मृत्यु दर को कम रखने में सक्षम हैं।

कई नगरपालिकाएं कम समय में कोरोना के मामलों के दोगुना होने, संक्रमण की पुष्टि के मामलों की अधिक संख्या और राष्ट्रीय औसत से ज्यादा मृत्युदर जैसी चुनौतियों का सामना कर रही हैं। वहीं, नियंत्रण क्षेत्रों की परिधि नियंत्रण, बफर जोन की मैपिंग और घर-घर निगरानी जैसे मुद्दों पर अधिक प्रभावी प्रबंधन की जरूरत है। नगरपालिकाओं के अंदर झुग्गियों और अन्य उच्च घनत्व वाली जगहों पर और शीर्ष शहरी केंद्रों में Covid-19 प्रबंधन में अधिक जोखिम पैदा करते हैं।

इंदौर और जयपुर दोनों आक्रामक तरीके से घर-घर सर्वेक्षण और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। इंदौर ने बाय-लेन के लिए विशेष गश्त टीमों का गठन किया है, जयपुर में संभावित वायरस फैलाने वालों पर अंकुश लगाने के लिए विभिन्न इलाकों में किराने का सामान या सब्जी विक्रेताओं की संख्या सीमित रखी गई है।

वहीं, चेन्नई और बेंगलुरू में Covid-19 के मामलों की अधिक संख्या है, लेकिन वहां पर मृत्यु दर केवल एक फीसद तक रोक कर रखी गई है, जबकि भारत का राष्ट्रीय औसत से लगभग 3 फीसदी से कम है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दो दक्षिणी शहरों ने Covid-19 रोगियों के उपचार में उदाहरण पेश किया है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना