Chandigarh: चंडीगढ़ के एक अस्पताल में 110 साल की महिला का सफल हिप रिप्लेसमेंट किया गया है। यहां के पोस्ट ग्रेज्युएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजूकेशन एंड रिसर्च (पीजीआई) ने इस सफल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के साथ इतिहास रच दिया है। पीजीआई के डॉक्टर प्रोफेसर विजय गोनी की अगुवाई में ऑर्थोपेडिक टीम ने यह सर्जरी की है। डॉक्टरों के मुताबिक, सर्जरी 8 जनवरी को की गई थी। सर्जरी में पीजीआई ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट की टीम को लगाया गया था। उनके साथ डॉक्टर तनवीर शर्मा, डॉक्टर दीपक, डॉक्टर करण, डॉक्टर प्रदीप और डॉक्टर सुमित शामिल थे। पढ़िए विशाल पाठक की रिपोर्ट -

महिला ने डॉक्टरों को बताया भगवान

सफल ऑपरेशन के बाद चंडीगढ़ की मौलीजागरां कॉलोनी में रहने वाली बुजुर्ग मंजौकी ने कहा, वह अब अपने पैरों पर खड़ी हो पा रही हैं। उन्होंने डॉक्टरों को भगवान बताया। प्रोफेसर विजय जी गोनी के मुताबिक मंजौकी के घर में गिरने के कारण हिप के दाएं हिस्से में चोट आ गई थी। जिसके चलते चलना-फिरना तो दूर बिस्तर से उठना तक मुश्किल हो गया था।

UK के बाद भारत में बना रिकॉर्ड

गिनीज बुक ऑफ वल्ड रिकॉर्ड की अगर बात करें तो यूके (यूनाइटेड किंगडम) में 112 साल के बुजुर्ग की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कर रिकॉर्ड बनाया गया था। यूके के बाद भारत में पीजीआइ चंडीगढ़ ने 110 वर्षीय महिला की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कर देश में रिकॉर्ड बना लिया है।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket