नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले साल दिसंबर तक महत्वाकांक्षी चार धाम प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा और चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु इस मार्ग से सफर करते हुए अपनी चारधाम यात्रा का आनंद उठाएंगे। इस चारधाम प्रोजेक्ट के पूर्ण हो जाने के बाद यात्री सालभर बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 12,000 करोड़ रुपए का ये प्रोजेक्ट स्विटरजलैंड कीं कपनी से परामर्श के बाद दिया गया है।

मुंबई-दिल्ली ग्रीन हाईवे के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह आने वाले दो-तीन साल में तैयार हो जाएगा। इससे दोनों बड़े शहरों की दूराी 120 किलोमीटर कम हो जाएगी। इससे दोनों शहरों की यात्रा का समय 13 घंटे रह जाएगा। इस हाइवे का 60 फीसद हिस्सा पूर्ण हो जाएगा। यह मार्ग महाराष्ट्र के आदिवासी इलाकों के साथ गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से होकर गुजरेगा। इस हाइवे को बनाने में हमने 13 हजार करोड़ रुपए भूमि अधिग्रहण के बचाए हैं।

केंद्रीय मंत्री गडकरी शनिवार को श्री चंद्रशेखरेंद्र सरस्वती राष्ट्रीय सम्मान पुरस्कार समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में गुड़गांव में बनने वाली कारों का बांग्लादेश और म्यानमार को निर्यात किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ को जल्द ही मानसरोवर से जोड़ा जाएगा। गंगा शुद्धिकरण का काम आगामी एक साल में पूर्ण हो जाएगा। इसके लिए पिछले पांच सालों में मोदी सरकार ने 17 लाख करोड़ रूपए खर्च किए हैं।

Posted By: Yogendra Sharma

fantasy cricket
fantasy cricket